ताज़ा खबर
 

Officer’s Choice बनी दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली शराब, जानिए पहले पर कौन

Officer's Choice ने थाईलैंड की रम Ruang Kao और फिलीपींस की ब्रांडी Emperador को पछाड़ते हुए यह मुकाम हासिल किया है।
ऑफिसर चॉइस की शुरुआत 1988 में की गई थी।

भारत का व्हिस्की ब्रांड Officer’s Choice अब दुनिया की दूसरी सबसे बड़ा शराब का ब्रांड हो गया है। Officer’s Choice ने थाईलैंड की रम Ruang Kao और फिलीपींस की ब्रांडी Emperador को पछाड़ते हुए यह मुकाम हासिल किया है। वहीं कोरिया की Jinro soju दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली शराब बनी हुई है।

2015 में इस कोरिया की Jinro soju ने शराब की 65 मिलियन पेटियों की बिक्री की है। वहीं भारत की Officer’s Choice ने 2015 में 34 मिलियन पेटियों को बेचा। यह आंकड़े जुलाई इंटरनेशनल वाइन एंड स्पिरिट्स रिसर्च (IWSR) की रिपोर्ट में जारी किए गए हैं।

IWSR की रिपोर्ट्स के मुताबिक 2011 से 2015 के बीच ऑफिसर चॉइस व्हिस्की की सेल लगभग दोगुनी हो गई है। जहां 2011 में यह 17.1 मिलियन पेटी थी, अब 37 मिलियन हो गई। ऑफिसर चॉइस की शुरुआत 1988 में की गई थी। यह अपनी प्रतिद्वंदी कंपनी McDowell’s No. 1 से 20 साल बाद में शुरू हुई। 1968 में शुरू हुई McDowell’s इस सूची में छठे नंबर पर है। इसकी 2015 में 26.2 मिलियन पेटियों की बिक्री हुई।

करीब 30 साल में ऑफिसर चॉइस व्हिस्की ने मार्केट पर पूरी तरह कब्जा कर लिया है। भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली ऑफिसर चॉइस व्हिस्की ब्रांड ‘ब्लेंडेर्स और डिस्टिलर्स’ द्वारा निर्मित है। यह कंपनी का प्रमुख ब्रांड है, और दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली भारतीय ब्रांड है। इसे 18 देशों में निर्यात किया जाता है जिसकी पहुंच 16.5 करोड़ लोगों तक है। इसमें एल्कोहल की मात्रा 42 % होती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.