January 23, 2017

ताज़ा खबर

 

जी हां! वजन से भी होता है सेक्स लाइफ का संबंध, जानिए- कैसे बिगाड़ सकता है खेल

पूरी दुनिया में मोटापा सबसे बड़ी दिक्कत बन रही है, हर कोई मोटापे और उससे होने वाले नुकसान से परेशान है।

ज्यादा वजन होने की वजह से पुरुषों में सेक्स टाइम कम होने लगता है और उनके अंगों में जोश भी कम होने लगता है।

पूरी दुनिया में मोटापा सबसे बड़ी दिक्कत बन रही है, हर कोई मोटापे और उससे होने वाले नुकसान से परेशान है। मोटापे को लेकर एक्सपर्ट्स का कहना है कि मोटापे से ना सिर्फ दिल की बीमारियों और डायबिटीज का खतरा रहता है जबकि यह आपकी सेक्स और सोशल लाइफ को भी प्रभावित कर सकता है। रिपोर्ट्स के अनुसार भारत तीसरा सबसे बड़ा देश है जहां अधिक वजन वाले और मोटे लग रहते हैं। मोटापे को बीएमआई के आधार पर वर्गीकृत किया गया है जो कि शरीर की लंबाई और बॉडी मास पर तय किया जाता है।

मोटापे या वजन बढ़ जाने से आलस्य और सुस्त जीवनशैली हो जाती है और यह ही आलस्य सेक्स लाइफ में भी घुसने लगता है, यानि आप पहले की तरह सेक्स लाइफ का आनंनद नहीं ले पाते हैं। ज्यादा वजन होने की वजह से पुरुषों में सेक्स टाइम कम होने लगता है और उनके अंगों में जोश भी कम होने लगता है। जानकारों का कहना है कि ज्यादा मोटापे की वजह से शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का लेवल कम होने लगता है। बता दें कि टेस्टोस्टेरोन हार्मोन पुरुषों में सेक्स ऑर्गन डवलप करने और हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है।

सिगरेट पीते हैं तो ध्यान दें! धुम्रपान से सेक्स लाइफ पर पड़ता है ये असर

गंगा राम अस्पताल के कंस्लटेंट सर्जन ने आईएएनएस को बताया कि मोटापा सीधे हार्मोनल असंतुलन और टेस्टोस्टेरोन हार्मोन लेवल से जुड़ा हुआ होता है, जो कि आपकी सेक्स लाइफ को प्रभावित करते हैं। साथ ही बढ़ते मोटापे की वजह से हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक, टाइप 2 मधुमेह, कैंसर, पित्ताशय की पथरी, हृदय रोग और कैंसर जैसे कई अन्य जानलेवा बीमारी होने का खतरा भी बढ़ जाता है। वहीं अपोलो स्पेक्ट्रा अस्पताल के डॉक्टर आशीष भनोट का कहना है कि इससे सांस संबंधी बीमारियां, जोड़ों के दर्द जैसी बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है। बता दें कि मोटापे से ना सिर्फ आपको स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होती है जबकि इससे आपका सोशल लाइफ भी प्रभावित होती है और मोटे लोगों को अपमानित होने का डर बना रहता है। वहीं उन्हें बुली होने का डर भी लगता रहता है।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 11, 2016 8:00 am

सबरंग