December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

फेसबुक भी देता है लंबी लाइफ, लेकिन इस तरह करना होगा इस्तेमाल

हाल ही में की गई एक रिसर्च में सामने आया है कि फेसबुक का इस्तेमाल करना आपकी लंबी उम्र के लिए मददगार हो सकता है और फेसबुक पर अधिक फ्रेंड बनाना आपके लिए लाभदायक है।

विलियम हॉब्स ने कहा कि हम ये तो बहुत पहले से जानते हैं कि ऑफलाइन दोस्त अच्छे होते हैं, लेकिन हम यह नहीं जानते कि ऑनलाइन दोस्त भी आपके रिश्तों और हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं।

आपने कई लोगों को कहते सुना होगा या कहीं पढ़ा भी होगी कि फेसबुक आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। फेसबुक पर ज्यादा समय देने से कई तरह के साइड इफेक्ट्स होते हैं और निजी जिंदगी में कई तरह के नुकसान होते हैं। हालांकि हाल ही में की गई एक रिसर्च में सामने आया है कि फेसबुक का इस्तेमाल करना आपकी लंबी उम्र के लिए मददगार हो सकता है और फेसबुक पर अधिक फ्रेंड बनाना आपके लिए लाभदायक है। यह रिसर्च प्रोसिडिंग्स ऑफ द नेशनल अकेडमी ऑफ साइंसेज में छपी है जो कि यूनीवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया सैन डिएगो के वैज्ञानिकों ने की है।

एलए टाइम्स के अनुसार रिसर्च के मुख्य लेखक विलियम हॉब्स ने कहा कि हम ये तो बहुत पहले से जानते हैं कि ऑफलाइन दोस्त अच्छे होते हैं, लेकिन हम यह नहीं जानते कि ऑनलाइन दोस्त भी आपके रिश्तों और हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं। ऐसा तभी होगा जब यह आपकी वास्तविक दुनिया के सामाजिक संबंध को बनाए रखने तथा उसे बढ़ाने का कार्य करे। सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वाले 1.2 करोड़ प्रयोगकर्ताओं पर किए गए एक नए अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है और सामने आया है कि जिन लोगों का मजबूत सामाजिक दायरा होता है, वह लंबी उम्र तक जीते हैं।

पुराने नोटों के बदले लोगों को बैंकों से मिले नए नोट


बता दें कि यह पहली बार पता चला है कि यही बात ऑनलाइन सामाजिक दायरा रखने वालों के लिए भी मायने रखता है। शोध के छात्र ने कहा, ऑनलाइन होने वाली गतिविधि अगर बातचीत की तरह ही संतुलित और संपूरक हो तो ऐसी बातचीत ठीक हो सकती है। अगर इसका इस्तेमाल ज्यादा किया जाए, या कोई लोगों से सिर्फ जुड़ने के लिए ही अपना अधिक से अधिक समय ऑनलाइन बिताए तो इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। खुशी की बात यह है कि फेसबुक के अमूमन सभी प्रयोगकर्ता इसका संतुलित इस्तेमाल करते पाए गए और इससे खतरा भी कम दिखा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 10, 2016 1:19 pm

सबरंग