ताज़ा खबर
 

बार-बार भूख लगने से हैं परेशान तो आजमाएं ये तरीके

यूं तो खाते पीते रहना सेहत के लिए सही होता है, लेकिन एक सीमा से ज्यादा होने पर यह सेहत के लिए नुकसानदेह भी हो जाता है।
ज्यादा खाने से मोटापे की समस्या तो होती ही है, इसके साथ कई अन्य तरह की शारीरिक समस्याएं भी उत्पन्न हो जाती हैं।

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो दिन भर कुछ न कुछ खाने के आदती होते हैं। उन्हें हर समय भूख लग जाती है, चाहे कुछ ही देर पहले क्यों न खाया हो। मेडिकल साइंस में यह समस्या इटिंग डिसऑर्डर कही जाती है। यूं तो खाते पीते रहना सेहत के लिए सही होता है, लेकिन एक सीमा से ज्यादा होने पर यह सेहत के लिए नुकसानदेह भी हो जाता है। ज्यादा खाने से मोटापे की समस्या तो होती ही है, इसके साथ कई अन्य तरह की शारीरिक समस्याएं भी उत्पन्न हो जाती हैं। ज्यादा खाने-पीने वाले लोग जल्दी थक जाने की समस्या से पीड़ित हो जाते हैं। इसके अलावा उनके खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी काफी बढ़ जाती है।

अगर आप भी बार-बार भूख लगने की समस्या से पीड़ित हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें आजमाकर आप बार-बार खाने के झंझट से मुक्ति पा सकते हैं। बार-बार भूख लगने की समस्या से निजात पाने के लिए जरूरी है कि आपका पेट भरा रहे या फिर आपको ऐसा आभास हो कि आपका पेट भरा हुआ है। इसके लिए आप अखरोट का सेवन कर सकते हैं। नाश्ते में अखरोट खाने से खाने से आपको लंच में कम भूख लगती है। इसके अलावा आप दिन भर पेट भरा हुआ महसूस करते हैं। यह भूख पैदा करने वाले हार्मोन को दबाने वाला फल है। साथ ही इसमें चर्बी भी बहुत होती है जो पचने में काफी टाइम लेती है।

कॉफी भी इस समस्या से निपटने का बेहतर उपाय है। कॉफी पीने से भूख कम लगती है। यह पेट भरे होने का संकेत देने वाला हार्मोन बढ़ाने का काम करती है। सेब अच्छी सेहत के लिए वरदान माना जाता है। इसके छिलके में आर्सोलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यही एसिड भूख न लगने में हमारी मदद करता है। सेब में फाइबर और पेक्टीन भी पाया जाता है जो सेहत के लिए काफी लाभदायक है। पुदीना यानी कि मिंट बार बार भूख लगने की समस्या का सर्वोत्तम उपाय है। पुदीने को चाय में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे माउथ वाश के लिए भी प्रयोग में लाया जा सकता है। हर अवस्था में यह भूख को नियंत्रित करने का काम करता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग