December 02, 2016

ताज़ा खबर

 

वजन कम करने के लिए पसीने बहाने की जरुरत नहीं, दिन में करें ये बिना मेहनत वाला काम, बर्न होगी कैलोरी

कई लोगों का मानना है कि अगर वजन कम करना है या कैलोरी बर्न करनी है तो शरीर से पसीना निकलना जरुरी है, लेकिन आपको बता दें कि कई ऐसे भी तरीके हैं जिनसे आप बिना पसीना बहाए आराम से अच्छी खासी कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

कुछ साल पहले इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ओबेसिटी में छपी एक रिसर्च के मुताबिक हंसने से हार्ट रेट और एनर्जी खर्च होने में 10-20% का इजाफा होता है।

कई लोगों का मानना है कि अगर वजन कम करना है या कैलोरी बर्न करनी है तो शरीर से पसीना निकलना जरुरी है, लेकिन आपको बता दें कि कई ऐसे भी तरीके हैं जिनसे आप बिना पसीना बहाए आराम से अच्छी खासी कैलोरी बर्न कर सकते हैं। इन तरीकों में एक तरीका है हंसना, जी हां दिन में हंसकर भी आप शरीर की कई कैलोरी बर्न कर सकते हैं। वैज्ञानिकों ने ये पाया है कि आप सिर्फ 10-15 मिनट हंसकर भी 40 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। इसके अनुसार अगर आप दिन में आधा घंटा हंस लेते हैं, तो आप 80 के आसपास कैलोरी घटा सकते हैं।

कुछ साल पहले इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ओबेसिटी में छपी एक रिसर्च के मुताबिक हंसने से हार्ट रेट और एनर्जी खर्च होने में 10-20% का इजाफा होता है। अगर आप थोड़ा सा हंसकर अपनी कैलोरी बर्न करना चाहते हैं तो आप लोकर लाफ्टर क्लब जॉइन कर सकते हैं और अपनी सेहत को फायदा पहुंचाएं। आप हंसने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप टीवी पर आने वाले कॉमेडी शो देख सकते हैं या फिर यूट्बूस चैनल पर अपने पसंदीदा कॉमेडियन के लाफ्टर सेशन देख सकते हैं। दरअसल जब आप हंसते हैं तो चेहरे की 15 मसल्स एक्टिव हो जाती हैं, इससे आपके चेहरे का वर्कआउट तो होगा ही। साथ ही साथ, आपका मूड बेहतर होगा और स्ट्रेस कम होगा।

READ ALSO: जानिए- वजन घटाने में रोटी मदद करती है या चावल?

डॉक्टर और एक कॉमेडियन हेलेन पिचर की ओर से की गई एक रिसर्च में सामने आया कि एक घंटे हंसने से आप करीब 100 कैलोरी बर्न कर सकते हैं जो कि एक पैकेट चिप्स और एक चॉकलेट से मिलने वाली कैलोरी के बराबर है। साथ ही एक रिसर्च में ये भी सामने आया है कि अगर आधे घंटे वेटलिफ्टिंग से मेहनत की जाए तो इतनी कैलोरी बर्न होती है और सफाई के माध्यम से इतनी कैलोरी खर्च करने के लिए और भी अधिक मेहनत करनी होगी।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 20, 2016 9:55 am

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गईंं खबरें

सबरंग