ताज़ा खबर
 

GYM में घंटो वर्कआउट के बाद भी नहीं बन रहें 6 पैक ऐब्स तो इन एक्सरसाइज पर दें खास ध्यान

इन एक्सरसाइज को अपनाकर जल्द से जल्द बना सकते हैं 6 पैक्स ऐब्स।
प्रतीकात्मक फोटो (Source: dreamtimes)

जिम जाते समय आपको कई सारी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। अगर आप सही तरह से वर्कआउट नहीं करते तो आपकी बॉडी को बनने में काफी समय लग सकता है। वहीं वर्कआउट की बात करें तो सभी लोगों के लिए ऐब्स बनाना काफी मुश्किल और चुनौती भरा काम होता है। तो चलिए जानते हैं कि आप किन एक्सरसाइज को अपनाकर जल्द से जल्द 6 पैक्स ऐब्स बना सकते हैं।

ओवरहेड क्रंच- 6 पैक एब्स हासिल करने के लिए यह एक जरूरी एक्सरसाइज है। यह एक्सरसाइज करने के लिए सबसे पहले जमीन पर सीधा लेट जाएं और घुटनों को 90 डिग्री के एंगल पर मोड़ लें। इसके बाद दोनों हाथों को सिर से ऊपर की ओर ले जाएं और क्रंचिस करना शुरू करें। ध्यान रहे कि दोनों पैरों के तलवे पूरी तरह से फर्श पर लगे हुए हों।

केबल साइड बैंड- इसे करने के लिए आपको केबल मशीन की जरूरत पड़ेगी। लो पुली मशीन में डी-हैंडल के साथ इसे किया जाता है। पहले दाहिने हाथ से पुली को पकड़ें और फिर बायीं तरफ झुकते हुए केबल को पुल करते हुए वजन उठाएं। यही प्रक्रिया दायीं तरफ झुकने के लिए भी अपनाएं।

वेटएड क्रंच- इसे करने के लिए आपको एक डिक्लाइन बेंच की जरूरत होती है। बेंच पर लेट जाएं और अपने घुटनों को मोड़े रखें। इसके बाद दोनों हाथों में अपनी क्षमता के हिसाब से वजन की प्लेट या फिर डम्बल उठाएं। वजन उठाने के बाद ऊपर की तरफ उठना शुरू करें और फिर नीचे जाएं। अपनी सुविधा के अनुसार वर्कआउट के सेट्स लगाएं।

बॉल प्लैंक- इसे करने के लिए आपको किसी प्लैंक (लकड़ी के फट्टे) की तरह अपने शरीर को सीधा रखना होता है। सबसे पहले दोनों हाथों को बॉल पर रखें और फिर पैरों के सहारे अपन शरीर को किसी प्लैंक की तरह सीधा रखने की कोशिश करें और कुछ समय के लिए शरीर को स्थिर पोजिशन में रखें (1 मिनट तक)। ठीक इसी तरह से आप बॉल को अपने पैरों के नीचे भी रख सकते हैं।

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on April 20, 2017 11:53 am

  1. No Comments.