ताज़ा खबर
 

आपके गले को ये फायदे पहुंचाती है हल्दी, यहां देखें और भी फायदे

आइए जानते हैं हल्दी आपके शरीर के लिए किस तरह से फायदेमंद होती है और इससे किन-किन रोगों में आराम मिलता है।
हल्दी सिर्फ एंटी-सेप्टिक का काम ही नहीं करती है, बल्कि इससे गले आदि की दिक्कत भी दूर हो जाती है।

हल्दी कई रोगों के लिए दवा का काम करती है और हल्दी का नियमित सेवन आपको कई बीमारियों से दूर रख सकता है। हल्दी सिर्फ एंटी-सेप्टिक का काम ही नहीं करती है, बल्कि इससे गले आदि की दिक्कत भी दूर हो जाती है। आइए जानते हैं हल्दी आपके शरीर के लिए किस तरह से फायदेमंद होती है और इससे किन-किन रोगों में आराम मिलता है।

जुकाम और खांसी में फायदेमंद- अगर आप सोने से पहले दूध में हल्दी डालकर पीते हैं तो आपको अच्छी नींद आती है बाकि सर्दी और खांसी में भी आराम मिलता है। एक गिलास में गर्म दूध लें और उसमें कच्ची हल्दी का पाउडर और थोड़ा गुड़ डालकर पीएं। लेकिन जब आप दूध पीएं तो इस बात का ध्यान रखें कि कि दूध पीने के बाद पानी ना पिएं।

पाचन क्रिया के लिए लाभयदायक- कच्ची हल्दी को लहसुन और घी के साथ खाने से अपच से राहत मिलती है। अगर आपको अपच और पेटदर्द है, तो आपको कच्ची हल्दी को उबालकर और उतनी ही मात्रा में लहसुन और एक चम्मच घी के साथ मिलाकर खाना चाहिए। बता दें कि हल्दी में करकुमीन (curcumin) और ऑयल होते हैं, जो अपच के लक्षणों को कम करने में मददगार हैं।

गले की खराश ठीक होती है- कच्ची हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं और इस वजह से हल्दी का गले की खराश से राहत पाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक कच्ची हल्दी का पेस्ट बना लें और उसमें आधा चम्मच लहसुन पेस्ट और एक चम्मच गुड़ डालकर मिला लें। खाने से पहले इस मिश्रण को थोड़ा गर्म कर लें। बेहतर परिणाम के लिए दिन में दो बार ऐसा करें।

क्या है जल्लीकट्टू? क्यों हो रहा है इसे लेकर विवाद?

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग