December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

प्रदूषण भरी दिवाली में अपनी सेहत का ध्यान रखने के 5 टिप्स

आज हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिससे आप आसानी से इस प्रदूषण से अपने आप को बचा सकते हैं।

दिवाली पर प्रदूषण का स्तर सामान्य दिनों के मुकाबले ज्यादा हो जाता है, इसलिए प्रदूषण से बचना बहुत जरुरी है।

हाल ही में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ा हुआ पाया गया और आने वाले दिनों में ये स्तर और भी बढ़ सकता है। दिवाली के दिनों में आपको इस प्रदूषण से बचना बहुत जरुरी है, क्योंकि यह आपके लिए कई बीमारियों का कारण बन सकता है। आज हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिससे आप आसानी से इस प्रदूषण से अपने आप को बचा सकते हैं।

प्रदूषण का स्तर चैक करें- दिवाली पर प्रदूषण का स्तर सामान्य दिनों के मुकाबले ज्यादा हो जाता है, इसलिए प्रदूषण से बचना बहुत जरुरी है। इसलिए हर रोज अपने आस-पास और जहां आप जा रहे हैं वहां का प्रदूषण स्तर चैक कर लें और उसके बाद ही वहां जाए। अगर वहां ज्यादा प्रदूषण होता है तो वहां जाने से बचें और आवश्यक उपाय करें।

सुबह के समय बचें- अगर आप हर रोज सुबह बाहर घूमने, साइकिल चलाने या एक्सरसाइज चलाने जाते हैं तो आप ऐसा करने से बचें और खासकर सुबह के वक्त ऐसा बिल्कुल ना करें। रिसर्च के मुताबिक शाम और दोपहर के मुकाबले सुबह ज्यादा प्रदूषण होता है, इसलिए सुबह बाहर निकलने से बचें और घर में ही एक्सरसाइज कर लें।

प्रदूषण से बचें- इन दिनों अगर आपको बाहर जाना पड़ रहा है तो अपनी गाड़ी के शीशे बंद रखें या मुंह पर मास्क लगाकर सफर करें। आजकल बाजार में प्रदूषण से बचाने वाले मास्क भी उपलब्ध हैं, आप उनका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। या आप इस दौरान अपने मुंह पर कपड़ा भी डाल सकते हैं।

READ ALSO: जानिए- कौनसा पटाखा है सेहत के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक?

पटाखों से बचें- दिवाली पर सबसे ज्यादा उत्साह पटाखों का होता है और लोग लंबे समय से पटाखें चलाने के लिए ही दिवाली का इंतजार करते रहते हैं। यह तो आप सब जानते होंगे कि पटाखे आपके शरीर और वातावरण के लिए कितने खतरनाक होते हैं। इसलिए पटाखों ना छोड़ें और अगर आपको सांस या फेफड़ों संबंधी बीमारी है तो जहां पटाखे छोड़े जा रहे हो, वहां जाने से बचें।

कान में ईयर प्लग लगाएं- पटाखों से 90 डीबी से 130डीबी तक की आवाज निकलती है और इतनी तेज आवाज जेट प्लेन या सबवे ट्रेन से निकलती है। बता दें कि 85 डीबी और उससे कम की आवाज में आप सुरक्षित होते हैं, लेकिन उससे ज्यादा आवाज आपके लिए खतरनाक हो सकती है। 90डीबी से ज्यादा की आवाज को लगातार बिना किसी ईयर प्लग के सुनने से आपके कान खराब हो सकते हैं।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

इस दिवाली पटाखों को प्रयोग कम कर अपने फेफड़ों को राहत दें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 28, 2016 10:20 am

सबरंग