December 09, 2016

ताज़ा खबर

 

अगर रात को पी ली है ज्यादा शराब तो अगले दिन ऐसे पाएं हैंगओवर से छुटकारा

अगर आप भी हैंगऑवर से परेशान हैं तो कुछ उपाय आजमाकर आप हैंगओवर को दूर सकते हैं और रोजाना की तरह ऑफिस में काम कर सकते हैं।

वैसे भी सुबह-सुबह पानी पीना और दिनभर ज्यादा पानी पीना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन अगर आपको हैंगऑवर की दिक्कत है तो भी पानी आपके लिए मददगार साबित होगा।

कई बार रात को ज्यादा शराब पी लेने से अगले दिन हैंगओवर रहता है और पूरे दिन सिर में दर्द भी बना रहता है, जिसकी वजह से आप दिनचर्या के काम भी नहीं कर पाते हैं। ज्यादा शराब पी लेने से आंखों में सूजन और शरीर में सुस्ती बनी रहती है। अगर आपके साथ भी होता है और आप भी हैंगओवर से परेशान हैं तो कुछ उपाय आजमाकर आप हैंगओवर को दूर सकते हैं और रोजाना की तरह ऑफिस में काम कर सकते हैं।

ब्रैकफास्ट करें- ब्रैकफास्ट आपके हैंगओवर को कम करने में अहम भूमिका निभाता है। न्यूट्रीशनिस्ट प्रिया काठपाल का कहना है कि सुबह नाश्ते में एक केले के साथ टोस्ट पर पीनट बटर लगाकर खाएं। ऐसा करने से ना ही आपका पेट खराब होगा और इससे शरीर में पानी का अवशोषण भी बढ़ जाता है। इससे हैंगओवर का असर कम होने लग जाता है।

पानी पीएं- वैसे भी सुबह-सुबह पानी पीना और दिनभर ज्यादा पानी पीना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन अगर आपको हैंगओवर की दिक्कत है तो भी पानी आपके लिए मददगार साबित होगा। क्योंकि आप जितना अधिक पानी पीएंगे, शराब का असर कम होगा और आप रिलेक्स महसूस करेंगे।

स्‍ट्रिस फ्रूट- नींबू, संतरा और अंगूर बहुत ही प्रभावशाली होते हैं हैंगओवर को उतारने में। इसमें मौजूद विटामिन, न्‍यूट्रियंट और एंटीऑक्‍सीडेंट, पेट में विषैले तत्‍वों से लड़ते हैं। इन फलों को खाने के एक घंटे बाद शरीर से सारा हैंगओवर उतर जाता है। इनका जूस पीने से शरीर में ऊर्जा तो आती ही है और साथ में सिर दर्द भी उतर जाता है। जूस के साथ आप चाहें तो फ्रूट सैलेड भी ले सकते हैं।

READ ALSO: बीयर का इस तरह से करेंगे इस्तेमाल तो बाल होंगे मजबूत और चमकदार

दही और शहद- यह शराब के असर को कम करता है। इसके लिए अपने सुबह के नाश्‍ते में दही को जरुर जगह दें। सुबह ही एक कटोरी दही का सेवन भी करें, इसमें पाये जाने वाले प्रोबायोटिक बैक्टीरिया आपके पेट में उपस्थित उन बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं जो सांसों में बदबू पैदा करते हैं। अगर हैंगओवर उतारना हो तो एक ग्‍लास गरम दूध पी सकते हैं। साथ ही शहद में एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो हैंगओवर से लडता है।

अदरक- अगर आपको हैंगओवर से छुटकार पाना है तो एक चुटकी भर अदरक खाइए। इसके आलावा आप चाहें तो लहसुन को भी अपने भोजन में शामिल कर के हैंगओवर से बच सकते हैं। अगर आप सीधे अदरक नहीं ले पाते हैं तो अदरक वाली चाय भी पी सकते हैं, जिससे आपको सिर दर्द में भी काफी आराम मिलेगा।

READ ALSO: हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

देखें- देश-दुनिया की बड़ी खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 21, 2016 9:39 am

सबरंग