ताज़ा खबर
 

अपने खाने में इन दस चीजों को शामिल करके पा सकते हैं लीवर की बीमारी से छुटकारा

अपनी डाइट में बदलाव करके आप लीवर को स्वस्थ रख सकते हैं।
लीवर को स्वस्थ रखने के लिए लाइफस्टाइल में भी बदलाव करना होगा।

लीवर हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है। इसलिए इस अंग का विशेषतौर पर ख्याल रखा जाना चाहिए। इसके खराब होने पर कई बीमारियों आपको चपेट में ले सकती हैं। इसलिए इसका स्वस्थ रहना जरूरी है। आप लीवर की बीमारियों पर केवल अपनी डाइट में बदलाव करके भी काबू पा सकते हैं। इसके साथ ही आपको अपनी लाइफस्टाइल में भी थोड़ा सा बदलाव करना होगा। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों की लिस्ट बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन करके आप अपने लीवर को स्वस्थ रख सकते हैं।

आंवला- आंवला आपके लीवर के लिए बहुत ही फायदेमंद है। सूखे आंवले के 6-7 टुकड़े रात में पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद सुबह उस पानी का सेवन करें। ऐसा एक सप्ताह लगातार करने से लीवर से संबंधित सारी बीमारियां खत्म हो जाएंगी।

सौंफ- सौंफ की तासीर ठंडी होती है। इसका सेवन भी लीवर के लिए अच्छा होता है। सौंफ को दही में मिलाकर भूखे पेट 4-5 दिन खाएं। इससे आपका लीवर साफ हो जाएगा और स्वस्थ रहेगा। इसके साथ ही आपको शरीर के अंदर की गर्मी से भी निजात मिलेगी।

लहसुन- लीवर को साफ करने के लिए लहसुन का सेवन फायदेमंद है। यह लीवर में एन्जाइम को सक्रिय करता है, जो कि टॉक्सिन को बाहर निकाल फेंकता है। लहसुन में एलिसिन और सेलेनियम होते हैं, जो लीवर को टॉक्सिन के हमले से बचाता है। इसके अलावा यह कोलेस्ट्रॉल स्तर को भी कम करता है। लहसुन पेस्ट या पाउडर की जगह ताजा लहसुन का इस्तेमाल करें। खाने में इस्तेमाल के साथ ही रोजाना 2-3 पौथी लहसुन की रोजाना खाएं।

मौसमी- इसमें विटामिन सी की मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो कि लीवर को साफ करने में मदद करते हैं। इसका एक ग्लास जूस या फिर एक मौसमी रोजाना नाश्ते में लेने से फायदा मिलेगा।

चुकंदर- लीवर फंक्शन को मजबूत करने के लिए चुकंदर का सेवन भी लाभकारी होता है। यह खून को साफ करने में मदद करता है। इसके लिए अपनी डाइट में चुकंदर को शामिल कर लें। जूस या सलाद के रूप में इसका सेवन किया जा सकता है।

नींबू- एन्जाइम को सक्रिय करने के लिए नींबू का सेवन जरूरी है। इसमें काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जिससे एंजाइम का उत्पादन बढ़ जाता है, जो कि पाचनतंत्र को मजबूत करते हैं। इसके लिए दिन में एक ग्लास नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। नींबू का सेवन और भी कई तरीके से किया जा सकता है।

ग्रीन टी- ग्रीन टी का सेवन करने से आपके शरीर से टॉक्सिन बाहर हो जाएंगे और मोटापे में भी कमी आ जाएगी, जिससे शरीर का हाइड्रेशन स्तर बढ़ेगा। यह लीवर की बीमारियों को दूर रखने में मदद करती है। रोजाना 2-3 कप ग्रीन टी पीनी चाहिए। अगर आप इसमें मीठे का स्वाद लेना चाहते हैं तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

हल्दी- लीवर को बीमारियों से दूर रखने के लिए यह भी एक अच्छी औषधि है। यह आपके लीवर को तो साफ करती ही है, साथ ही यह फेट को भी डाइजेस्ट कर जाती है। इसका सेवन खाने में तो किया ही जा सकता है। इसके अलावा एक चौथाई चम्मच हल्दी को पानी के एक गिलास में उबाल लें और कुछ सप्ताह के लिए दिन में दो बार इस पानी का सेवन करें।

सेब- एप्पल ऐसा फ्रूट है जो आपके लीवर को स्वस्थ रखता है। इसमें काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो कि शरीर से टॉक्सिन बाहर निकाल देता है। इसके अलावा ये कोलेस्ट्रॉल स्तर को भी नियंत्रित रखता है। इसलिए रोजाना एक सेब खाएं या फिर इसका जूस का सेवन करें।

ब्रॉकली- अपनी डाइट में ब्रॉकली को शामिल करके आप अपने लीवर को स्वस्थ रख सकते हैं। इसके सेवन से शरीर से टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। इसमें काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो कि आपके पाचनतंत्र को मजबूत करता है। एक सप्ताह एक कप ब्रॉकली का सेवन करें, इससे आपका लीवर स्वस्थ रहेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on June 7, 2017 12:09 pm

  1. No Comments.
सबरंग