December 06, 2016

ताज़ा खबर

 

इन तरीकों से घर बैठे ही पता लगाइए, दूध में मिलावट है या नहीं?

आज हम दूध को पहचानने के वो तरीके बता रहे हैं जिनसे आप घर बैठे ही पहचान कर सकते हैं दूध में क्या मिला हुआ है।

पानी मिलाया हुआ दूध आपकी सेहत के लिए भले ही नुकसानदायक नहीं होता है, बल्कि ये आपकी जेब पर ज्यादा जोर डालता है।

दूध हमारे शरीर को तरह से लाभ पहुंचाता है और दूध से शरीर को भरपूर मात्रा में कैल्शियम मिलता है। लेकिन आजकल ज्यादा कमाई करने के चक्कर में दूध में पानी के साथ साथ कई हानिकारक तत्व भी मिलाए जाते हैं, जिससे दूध फायदा करने के बजाय नुकसान पहुंचाता है। लेकिन जानकारी के अभाव में हम पता नहीं कर पाते कि दूध असली है या मिलावटी। इसलिए आज हम दूध को पहचानने के वो तरीके बता रहे हैं जिनसे आप घर बैठे ही पहचान कर सकते हैं दूध में क्या मिला हुआ है।

सिंथेटिक दूध की पहचान- सिंथेटिक दूध कैमिकल या साबुन-डिटर्जेन मिलाकर बनाया जाता है। इसकी पहचान करने के लिए इसे अंगुलियों के बीच रगड़ेंगे तो साबुन जैसा महसूस होगा और जब गर्म करेंगे तो दूध का रंग पीला हो जाएगा। साथ ही इस दूध का स्वाद भी कड़वा होता है जबकि शुद्ध दूध स्वादिष्ट होता है।

पानी मिले हुए दूध की पहचान- पानी मिलाया हुआ दूध आपकी सेहत के लिए भले ही नुकसानदायक नहीं होता है, बल्कि ये आपकी जेब पर ज्यादा जोर डालता है। पानी मिले हुए दूध की पहचान करने के लिए किसी ढलान वाले सरफेस पर दूध की बूंध गिराएं और अगर दूध एक लकीर छोड़ता हुआ नीचे गिरता है तो दूध शुद्ध है नहीं तो दूध नकली होगा।

स्टार्च मिलावट वाले दूध की पहचान- दूध में 5-6 बूंद आयोडीन डालें और देखें। अगर दूध का रंग बदल जाता है, जैसे नीला हो जाता है तो समझ लें कि इसमें स्टार्च मिलाया गया है।

वनस्पति घी की मिलावट वाले दूध की पहचान- वनस्पति घी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होता है और आजकल कई लोग दूध में वनस्पति घी मिला देते हैं। वनस्पति मिलाए हुए दूध की पहचान करने के लिए उसमें दो चम्मच हाइड्रोक्लोरिक एसिड डालें और एक चम्मच चीनी डाले। ऐसा करने पर अगर दूध, चीनी और एसिड का मिश्रण लाल हो जाए तो समझना कि दूध असली नहीं है।

यूरिया की मिलावट वाले दूध की पहचान- आजकल ज्यादातर दूधिए यूरिया मिलाकर दूध बेच जाते हैं। इसकी पहचान करने के लिए दूध में यूटेज इन्जाइम मिल्क, 5-6 बूंद पोटेशियम कार्बेनाइट डालें और अगर उसके बाद दूध का रंग पीला-पीला से होने लगता है तो समझ जाइए दूध में यूरिया मिली हुई है।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 2, 2016 10:03 am

सबरंग