December 07, 2016

ताज़ा खबर

 

इंटरव्यू में ‘आपकी क्या कमजोरी है’ सवाल का ऐसे दें जवाब, पड़ेगा अच्छा इम्प्रेसन

किसी भी नौकरी पाने के लिए इंटरव्यू के दौर से गुजरना पड़ता है और इंटरव्यू में अच्छा प्रदर्शन या अच्छे जवाब आपकी नौकरी पक्की कर देते हैं, जबकि कई बार कुछ गलतियों के वजह से नौकरी भी हाथ से निकल जाती है।

किसी भी नौकरी पाने के लिए इंटरव्यू के दौर से गुजरना पड़ता है और इंटरव्यू में अच्छा प्रदर्शन या अच्छे जवाब आपकी नौकरी पक्की कर देते हैं, जबकि कई बार कुछ गलतियों के वजह से नौकरी भी हाथ से निकल जाती है। इंटरव्यू के वक्त कई सवाल पूछे जाते हैं जिनमें इंटरव्यू देने वाला शख्स उलझ जाता है या अच्छे से जवाब नहीं दे पाता है। इन्हीं सवालों में एक सवाल ये भी शामिल होता है कि तुम्हारी कमजोरी क्या है? अधिकतर लोग इस सवाल का जवाब अच्छे से नहीं देते पाते हैं, जिनसे उनके इंटरव्यू में नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है। आइए जानते हैं जब ऐसा सवाल पूछा जाता है तो इसका किस तरह से जवाब देना चाहिए।

ये गलतियां ना करें- जब कभी भी आप इंटरव्यू देने जाएं और आपसे ये सवाल पूछा जाए तो कभी भी उस सवाल का जवाब देने से मना ना करें। कई लोगों इस सवाल का जवाब नहीं देते हैं या फिर कह देते हैं कि कोई भी कमजोरी नहीं है। ऐसा करना ठीक नहीं है, क्योंकि कोई भी परफेक्ट नहीं होता और सबकी कुछ ना कुछ कमजोरी होती है। इसलिए कभी भी सवाल का देने से मना ना करें और ना ही अपनी कमजोरी के लिए मना करें। वहीं कुछ लोग जवाब तो देते हैं लेकिन कुछ ऐसा बोल देते हैं कि जिससे उनकी नौकरी तक चली जाती है, इसलिए सोच समझकर जवाब दें। साथ ही अपनी कमजोरी बताते वक्त ऐसी कमजोरी ना बताए जो आपके काम में बाधा डाल रही हो और नए प्रोजेक्ट को लेकर खासकर ध्यान रखें।

अपनी स्ट्रेंथ को कमजोरी बताएं- इस वक्त हमेशा पॉजिटिव होकर जवाब देना चाहिए और अपने काम के लिए पेशनेट होकर जवाब देना चाहिए। इस दौरान आप स्मार्ट तरीके से कमजोरी को स्ट्रेंथ बनाकर जवाब देना चाहिए। कभी भी इस वक्त नर्वस नहीं होना चाहिए। इसलिए इस वक्त आप कह सकते हैं कि मैं अपने आप को लेकर चिंतित रहता हूं और काम अच्छे से करती हूं चाहे थोड़ा टाइम अधिक लग जाए। साथ ही इसका आप ऐसे भी जवाब दे सकते हैं कि जब मैं काम करता हूं तो सब कुछ भूल जाता हूं और मुझे लगता है यही मेरी सबसे बड़ी कमजोरी है।

जरुर बताएं अपनी कमजोरी- जब कभी भी आपसे ये सवाल पूछा जाए तो हमेशा इसका जवाब देना चाहिए और अपनी कमजोरी भी बतानी चाहिए। इस वक्त आप अपनी कमजोरी बताते हुए यह भी बता दें कि इस पर मैं काम कर रहा हूं और इस तरह से काम कर रहा हूं। साथ में ये भी बता दें कि कैसे आपकी ये दिक्कत दूर हो जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 31, 2016 11:40 am

सबरंग