December 02, 2016

ताज़ा खबर

 

ज्यादा नमक खाने से वजन पर पड़ता है असर, जानिए- कितना नमक है जरुरी

आइए जानते हैं इंसान को कितना नमक खाना चाहिए और ज्यादा नमक कैसे आपका फैट बढ़ाने का काम करता है।

बता दें कि नमक के आवश्यकता से अधिक सेवन से मोटापा बढ़ने लग जाता है और उससे कई दिक्कतें शुरू हो जाती है।

आपने शायद पहले कभी सोचा ही नहीं होगा, लेकिन यह बात सच है कि आपके नमक खाने की मात्रा आपके मोटापे पर भी असर डाल सकती है। बता दें कि नमक के आवश्यकता से अधिक सेवन से मोटापा बढ़ने लग जाता है और उससे कई दिक्कतें शुरू हो जाती है। आइए जानते हैं इंसान को कितना नमक खाना चाहिए और ज्यादा नमक कैसे आपका फैट बढ़ाने का काम करता है।

पानी ठहरने लगता है- जब आप बहुत अधिक नमक का सेवन करने लग जाते हैं तो इससे आपके शरीर में पानी अधिक ठहरने लगता है। आपको बता दें कि ऐसा होने से वजन बढ़ना शुरू हो जाता है। हालांकि ये कोई बड़ी दिक्कत नहीं है, क्योंकि अगर आप नमक का अधिक सेवन करना कम कर देंगे तो पानी बाहर निकल जाएगा और वजन फिर से कम हो जाएगा।

भूख लगने लगती है- जब भी आप ज्यादा नमक खाने से आपको जल्दी-जल्दी भूख लगने लग जाती है। इसलिए जब भी बाहर का पैकेज्ड फूड लें तो लेबल पढ़ लें, सोडियम की अधिक मात्रा से परहेज करें। साथ ही, नमकीन प्रॉसेस्ड फूड में शुगर भी काफी ज्यादा होती है। आप जानते ही हैं कि इन सब से शरीर में फैट बढ़ने लग जाता है।

इंसुलिन की मात्रा अधिक हो जाती है- कई रिसर्च में ये बात सामने आई है जब आप बहुत ज्यादा नमक खा ले ते हैं तो शरीर में इंसुलिन अधिक बनने लगता है। इंसुलिन बढ़ने से फैट शरीर में ही रह जाता है शरीर वजन बढ़ जाता है। नमक एक जरूरी इलेक्ट्रोलाइट है, लेकिन आपको इसे सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए, खासतौर पर अगर आप प्रोसेस्ड फूड और रिफाइन्ड रिसोर्सेज का नमक खा रहे हैं।

कितना नमक खाना चाहिए: हमारे शरीर को अन्य तत्वों की तरह सोडियम की जरुरत भी होती है, जो कि नमक में ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। इसलिए नमक का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी है। अमेरिकन हर्ट एसोसिएशन के अनुसार एक व्यक्ति को पूरे दिन में 1500-2000 मिलीग्राम से ज्यादा सोडियम नहीं लेना चाहिए। सोडियम की अधिक मात्रा से ब्लड प्रेशर जैसे कई रोग होने लगते हैं और यह किसी बड़ी बीमारी का कारण भी बन सकते हैं। वहीं अगर कम मात्रा में नमक खाया जाए तो यह भी शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

इसलिए एक पूरी तरह से सेहतमंद व्यक्ति के शरीर को हर दिन 6 ग्राम से भी कम यानी लगभग एक चम्मच नमक की जरूरत होती है, पर भारतीय विभिन्न माध्यमों से हर दिन 8 से 10 ग्राम तक नमक अपनी डाइट में लेते हैं। हालांकि बताया जाता है कि उच्च रक्तचाप के शिकार लोगों को प्रतिदिन 2/3 चम्मच यानि एक चम्मच से भी कम (1600 मिग्रा सोडियम) से ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए।

जानिए ATM और बैंकों के बाहर कतारों में खड़े लोग क्या सोचते हैं नोटबंदी के बारे में

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 21, 2016 10:01 am

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गईंं खबरें

सबरंग