ताज़ा खबर
 

जानिए- आपको एक दिन में कितने चम्मच चीनी खानी चाहिए

आज हम आपको बताते हैं कि एक शख्स को पूरे दिन में कितनी चम्मच चीनी खानी चाहिए।
शुगर दो तरह की होती है, एक तो एडेड शुगर जो खाने में अलग से डाली जाती है और एक होती है नॉर्मल शुगर जो फलों-सब्जियों में होती है।

यह तो आप सब जानते हैं कि ज्यादा चीनी खाना आपके शरीर के लिए हानिकारक है, क्योंकि इसमें कैलोरी होती है और यह शरीर के लिए फायदेमंद भी नहीं होती। साथ ही ज्यादा चीनी खाने से आपको वजन बढ़ने लगता है और आपको हर्ट समस्या या डायबिटीज की दिक्कत होने लगती है। लेकिन क्या आप जानते हैं आपको एक दिन में कितनी चीनी खानी चाहिए? अगर नहीं तो आज हम आपको बताते हैं कि एक शख्स को पूरे दिन में कितनी चम्मच चीनी खानी चाहिए। बता दें कि शुगर दो तरह की होती है, एक तो एडेड शुगर जो खाने में अलग से डाली जाती है और एक होती है नॉर्मल शुगर जो फलों-सब्जियों में होती है।

सब्जियों और फलों में मौजूद शुगर आपके शरीर के लिए खतरनाक नहीं है जबकि एडेड शुगर से आपको कई तरह की दिक्कत हो सकती है। आज कल आप बिना चाहे भी बाजार के सामन खाकर आवश्यकता से अधिक शुगर ले लेते हैं। साल 2008 में अमेरिका में किए गए एक सर्वे में सामने आया कि लोग हर साल 28 किलो शुगर का सेवन कर रहे हैं जिसमें फ्रूट ज्यूस शामिल नहीं है। वर्ल्ड हेल्थ ऑरगेनाइजेशन के अनुसार एक शख्स को एक दिन में 6-7 चम्मच चीनी का इस्तेमाल करना चाहिए, इसका मतलब है कि एक दिन में 25-30 ग्राम चीनी ही खानी चाहिए। इसका अंदाजा आप ऐसे लगा सकते हैं क्योंकि एक चम्मच में 4-5 ग्राम चीनी आती है।

READ ALSO: जानिए- आपको पूरे दिन में कितने चम्मच नमक खाना चाहिए

वहीं अमेरिकन हर्ट एसोसिएशन का कहना है कि महिलाओं को पुरुषों के अनुपात में कम चीनी खानी चाहिए। इस एसोसिएशन के अनुसार पुरुषों को एक दिन में 150 कैलोरी की चीनी जबकि महिलाओं को 100 कैलोरी तक की चीनी ही खानी चाहिए। बता दें कि चीनी की 7-8 चम्मच में 150 कैलोरी हो जाती है। इसलिए पुरुषों को 7-8 जबकि महिलाओं को 5-6 चम्मच चीनी खानी चाहिए। वैसे तो आपके शरीर को एडेड शुगर की जरुरत ही नहीं है।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

देखें-  देश-दिनभर की बड़ी खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग