May 23, 2017

ताज़ा खबर

 

अगर सिर में है डैंड्रफ तो यह तरीके करेंगे दवाई का काम

आज हम आपको डेंड्रफ दूर करने के घरेलु नुस्खों के बारे में बता रहे हैं जिससे कि आप घर बैठे ही इस दिक्कत से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

हफ्ते में दो बार अपने बच्चे के बाल सैलिसिलिक एसिड वाले मेडिकेटिड शैम्पू से धोएं। इससे स्केलिंग कम होने में मदद मिलती है।

कई लोग डैंड्रफ की समस्या से परेशान है। इससे ना सिर्फ आपके बालों और स्कल को नुकसान पहुंचता है जबकि आपको कई बार इसकी वजह से शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। आज हम आपको डेंड्रफ दूर करने के घरेलु नुस्खों के बारे में बता रहे हैं जिससे कि आप घर बैठे ही इस दिक्कत से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

नींबू- नींबू विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स होता है यह नेचुरल एसिडिक होता है, जिस वजह से ये डैंड्रफ को दूर रखने में सहायक है। आप इसका रस निकालकर सिर पर लगा सकते हैं या सीधे तौर पर इसे सिर पर रगड़ भी सकते हैं। ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में इसका फर्क दिखने लगेगा।

बेकिंग सोडा- आप बालों में डैंड्रफ की दिक्कत को बेकिंग सोडा से भी ठीक कर सकते हैं। इसके लिए अपने बालों को हल्का गीला करके अपने सिर पर मुट्ठी भर बेकिंग सोडा छिड़कें। फिर अच्छी तरह मालिश करें। बाद में हल्के शैम्पू से धो लें। बेकिंग सोडा डैंड्रफ होने के कारणों को मिटा देता है।

READ ALSO: बीयर का इस तरह से करेंगे इस्तेमाल तो बाल होंगे मजबूत और चमकदार

टी ट्री ऑयल- डैंड्रफ के लिए टी ट्री ऑयल से काफी फायदा मिलता है। इसके इस्तेमाल से आपके सिर की सूखी और बेजान स्किन ठीक होने लगती है। टी ट्री ऑयल की 12 बूंदों को एक चौथाई कैरियर ऑयल जैसे- आलमंड ऑयल, जोजोबा ऑयल और ऑलिव ऑयल में मिक्स कर लें। एक कॉटन को उसमें डिप करके उसे सिर में लगाएं। इसे आधे घंटे तक लगा रहने दें और उसके बाद ठन्डे पानी से धो लें।

ब्रश करें- शैम्पू से पहले ब्रश के इस्तेमाल करने से भी डैंड्रफ के गुच्छे को दूर करने में मदद मिल सकती है। अगर आप औषधीय शैम्पू का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो आप नियमित रूप से इस्तेमाल होने वाले शैम्पू का उपयोग कर सकते हैं।

मेडिकेटिड शैम्पू- हफ्ते में दो बार अपने बच्चे के बाल सैलिसिलिक एसिड वाले मेडिकेटिड शैम्पू से धोएं। इससे स्केलिंग कम होने में मदद मिलती है। हालांकि शैम्पू का चयन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 6, 2016 10:48 am

  1. No Comments.

सबरंग