ताज़ा खबर
 

शराब, तंबाकू और सिगरेट का नशा छोड़ना चाहते हैं तो ये घरेलू नुस्खे करेंगे आपकी मदद, जानें कैसे

किसी भी तरह के नशे से मुक्त होने की सबसे अच्छी विधि यही है कि आप खुद को ज्यादा से ज्यादा व्यस्त रखें।
प्रतीकात्मक चित्र

नशा किसी भी तरह का हो, सेहत के लिए सही नहीं होता है। एक बार जब कोई नशे के गिरफ्त में आ जाता है फिर उससे पीछा छुड़ा पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। उसके बाद इस वजह से न सिर्फ उसे सेहत का नुकसान होता है बल्कि उसकी सामाजिक प्रतिष्ठा भी इससे काफी प्रभावित होती है। पारिवारिक कलह भी कभी-कभी नशे के साइड इफेक्ट के बतौर दिखाई पड़ता है। स्मोकिंग, भांग-धतूरे का सेवन, शराब आदि का नशा लोगों की जीवनशैली को बुरी तरह प्रभावित करता है। जो लोग इस समस्या के शिकार हैं और इससे पीछा छुड़ाने की कोशिश में हैं उन्हें यह अच्छी तरह जान लेना चाहिए कि नशे से पीछा छुड़ाना बिल्कुल भी असंभव नहीं है। बस इसके लिए अपनी इच्छाशक्ति को थोड़ा मजबूत करने की जरूरत होती है। इसके अलावा कुछ घरेलू नुस्खे भी आपको नशे से मुक्ति दिलाने में आपकी काफी मदद कर सकते हैं। आज हम आपको उन्हीं कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने वाले हैं –

स्वयं को रखें बिजी – किसी भी तरह के नशे से मुक्त होने की सबसे अच्छी विधि यही है कि आप खुद को ज्यादा से ज्यादा व्यस्त रखें। ज्यादातर मामलों में लोग तनाव की वजह से नशे के आदी बनते हैं। ऐसे में खुद को सकारात्मक और सर्जनात्मक गतिविधियों में लिप्त रखें। इससे तनाव तो दूर ही होगा, साथ ही साथ आप नशे से भी दूर रहेंगे। इसके अलावा खाली रहने पर भी कुछ लोगों को नशे का मन करता है। ऐसे लोगों का भी यही उपाय है कि वह खुद को ज्यादा से ज्यादा बिजी रखें।

इन चीजों का करें सेवन –

अंगूर – अंगूर तुरंत एनर्जी देने वाला फल होता है। धतूरा, गांजा, भांग या फिर शराब जैसी विषाक्त नशीले पदार्थों का सेवन करने वाले लोगों को इसके प्रभावों तथा इसकी वजह से शरीर में आई कमियों को दूर करने के लिए अंगूर का सेवन करना चाहिए। शराब छोड़ने के लिए यह सर्वोत्तम औषधि मानी जाती है। लगभग 25 दिनों तक लगातार अंगूर खाने से आपकी शराब की आदत पूरी तरह से छूट सकती है।

खजूर खाएं – बहुत प्राचीन काल से शराब की आदत छुड़ाने के लिए खजूर का इस्तेमाल घरेलू उपचार के तौर पर किया जा रहा है। अगर आप भी शराब छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं तो पानी में कुछ खजूर घिसकर दिन में दो या तीन बार इसका सेवन करें। शराब के नशे से मुक्ति दिलाने में यह काफी मददगार नुस्खा है।

करेले का रस पिएं – शराब से पीछा छुड़ाने के लिए आप हर सुबह करेले का रस पी सकते हैं। यह काफी प्रभावी और आजमाया हुआ नुस्खा है। स्वाद में कड़वा लगने वाला करेला शरीब पीने की वजह से खराब हुई आपकी किडनी को भी दुरुस्त रखता है।

सेब का रस भी है प्रभावी – सेब का रस दिन में कई बार लगातार पीने से शराब की लत छूट जाती है। इसके अलावा जिन्हें अफीम या अन्य किसी भी तरह के नशे की आदत है उन्हें दिन भर में 4-4 बार सेब का सेवन करना चाहिए। इससे हर तरह के नशे से मुक्ति मिल सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.