ताज़ा खबर
 

ये 5 उपाय आजमाकर आप भी पा सकते हैं मुंह की बदबू से छुटकारा

हम आपको मुंह की बदबू को दूर करने के ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप भी मुंह से आने वाली बदबू से छुटकारा पा सकते हैं।

क्या आप भी मुंह की बदबू से परेशान हैं या मुंह से बदबू आने की वजह से आपसे हरकोई मुंह फेर लेता है या फिर कोई भी आपके पास बैठना नहीं चाहता है? अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है तो आज हम आपको मुंह की बदबू को दूर करने के ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप भी मुंह से आने वाली बदबू से छुटकारा पा सकते हैं।

खूब पानी पीएं- मुंह की बदबू को दूर करने के लिए सबसे अचूक उपाय है पानी। जी हां आप जितना ज्यादा पानी पीएंगे, उतनी ही आपके मुंह से कम बदबू आएगी। क्योंकि जब आपके मुंह में पर्याप्त नमी नहीं होगी तो आपके मुंह में लार नहीं बनेगी और इससे मुंह में बैक्टीरिया जन्म लेंगे। जिससे मुंह में बदबू आती रहेगी, इसलिए बदबू से छुटकारा पाने के लिए लगातार पानी पीते रहें और सुबह अधिक से अधिक पानी पीएं।

पेट का ध्यान रखें-  लोगों के मुंह की गंदगी की वजह से ही नहीं, बल्कि पेट की खराबी की वजह से भी बदबू आती है। इसलिए अगर आपको पेट संबंधी कोई भी बीमारी हो तो नियमित व्यायाम करें और किसी डॉक्टर से सलाह लेकर पेट की बीमारी का इलाज करवाएं।

सौंफ का सेवन करें- सौंफ मुंह की बदबू को दूर करने की सबसे सही चीज है। सौंफ के लगातार सेवन से मुंह से बदबू आना बंद हो जाती है, क्योंकि सौंफ लार बढ़ाने में मदद करती है और मुंह के बैक्टीरिया को दूर करती है।

भरपूर खाना खाएं- भरपूर खाना मुंह की बदबू ही नहीं कई और बीमारियों को भी दूर करता है। इसलिए मुंह की बदबू को दूर करने के लिए भरपूर मात्रा में भोजन करना चाहिए। खाली पेट रहने से भी मुंह से बदबू आने लगती है, इसलिए सुबह-सुबह भरपेट नाश्ता करें।

मुंह की सफाई रखें-  आप हर रोज ब्रश तो करते होंगे लेकिन ब्रश करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि दांतों के साथ-साथ अपनी जीभ को अच्छे से साफ करें, क्योंकि जीभ साफ करने से आपके मुंह से बदबू पैदा करने वाले कीटाणु साफ हो जाते हैं, जो कि मुंह में मौजूद तत्वों से मिलकर बदबू पैदा करते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग