April 29, 2017

ताज़ा खबर

 

ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

High blood pressure: इन घरेलू नुस्खो को आजमाकर आप आसानी अपना रक्तचाप काबू में रख सकते हैं।

High blood pressure: प्रतीकात्मक फोटो (Source: Agencies)

हाई ब्लड प्रेशर आज कई लोगों के लिए एक बड़ी समस्या बन चुकी है। बड़ी तादाद में लोग इससे प्रभावित हैं और दवाइयों पर रूपये खर्च करने को मजबूर हैं। मगर आप अपनी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को आसानी से काबू में कर सकते हैं और वो भी महज कुछ घरेलू नुस्खो को आजमाकर। आइए जानते हैं उन घरेलू नुस्खो के बारे में।

आमला- आमला हमारी आंखों की रोशनी और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। वहीं आमला हमारा ब्लड प्रेशर को काबू रखने में भी कारगर होता है, इस बात से आप शायद ही वाकिफ हों। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप 1 बड़ा चम्मच आमला जूस, उसकी बराबर मात्रा के शहद में मिला लें। तैयार हुए मिश्रण का रोज सुबह नाश्ते से पहले सेवन करना काफी लाक्षभदायक होगा।

लहसुन- रोजाना हमारे खान-पान में इस्तेमाल होने वाला लहसुन हमारा ब्लड प्रेशर काबू करने में काफी मददगार है। अपने खाने के साथ कच्चे लहसुन की दो कलियों का सेवन करने से आप अपनी ब्लड प्रेशर की समस्या पर काबू पा सकते हैं।

शहद और अदरक- इन दोनों चीजों का इस्तेमाल आप आसानी से कर सकते हैं। सबसे पहले 1 चम्मच शहद को 1 चम्मच जीरा पाउडर के साथ, अदरक के जूस में मिला लें। इसके बाद तैयार हुए मिश्रण का दिन में दो बार सेवन करें। यह घरेलू नुस्खा आपका हाई ब्लड प्रेशर काबू में लाने के लिए काफी मददगार साबित होगा।

आलू- उच्च रक्तकचाप को काबू में रखने के लिए आलू भी आपकी मदद कर सकता है। इसका इस्तेमाल बेहद आसान है। आपको सिर्फ आलू उबालकर उनका सेवन करना है। दरअसल आलू में मौजूद मेग्नीशियम और पोटैशियम ब्लड प्रेशर काबू में रखने में काफी मदद करता है।

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on April 21, 2017 9:52 am

  1. No Comments.

सबरंग