December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

अगर डेस्क पर ही करते हैं लंच तो पहले पढ़ लें इससे होने वाले नुकसान!

Health tips in hindi: डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक यह आदत इतनी बढ़ गई है कि करीब दो तिहाई लोग हफ्ते के अधिकतर दिन डेस्क पर ही लंच करते हैं।

करीब 1000 ऑफिस कर्मचारियों पर किए गए एक सर्वे में हर पांच कर्मचारियों में से दो कर्मचारियों ने कहा कि वो लंच के लिए बाहर जाने का वक्त खोजते रहते हैं।

हाल ही में की गई एक रिसर्च में सामने आया है कि काम के वक्त डेस्क पर खाना खाने से काम पर असर पड़ सकता है। डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक यह आदत इतनी बढ़ गई है कि करीब दो तिहाई लोग हफ्ते के अधिकतर दिन डेस्क पर ही लंच करते हैं। बता दें कि इससे ना सिर्फ आपकी हेल्थ पर गलत असर पड़ता है बल्कि आपके ऑफिस कल्चर पर भी असर पड़ता है। फिश, अंडे जैसे खाने की खुशबू से आपके ऑफिस का माहौल अलग हो जाता है और आपके काम करने की स्थितियों पर असर पड़ता है। करीब 1000 ऑफिस कर्मचारियों पर किए गए एक सर्वे में हर पांच कर्मचारियों में से दो कर्मचारियों ने कहा कि वो लंच के लिए बाहर जाने का वक्त खोजते रहते हैं। वहीं ये भी सामने आया है कि ऑफिस में फैली खाने की खुशबू की वजह से कोई ना कोई व्यक्ति आकर खाना खाने वाले शख्स को बाहर जाकर खाने की सलाह दे देता है। आइए जानते हैं डेस्क पर लंच करना आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे खतरनाक है-

एनर्जी मिलती है- जब आप सुबह से ऑफिस में काम करते रहते हैं तो आपकी आंखें और दिमाग पूरी तरह से थक जाते हैं और ऐसे में अगर लंच ब्रेक में बाहर जाएंगे तो न सिर्फ सेहतमंद खाने से अपने शरीर को नई ऊर्जा से भरा पाएंगी, बल्कि आपका दिमाग भी पूरी तरह से रिफ्रेश हो जाएगा। आपको अपना काम पूरा करने की शक्ति मिलेगी और मन भी खुश हो जाएगा। कई रिसर्च में सामने आया है कि ऐसे कर्मचारी, जो लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठकर काम करते हैं, दिन ढलने के साथ उनकी कार्यक्षमता भी कम होने लगती है।

नहीं मिलता संतुलित आहार- जब आप डेस्क पर खाना खाते हैं तो आप अच्छी तरह से खाना नहीं खा पाते हैं और आपका ध्यान किसी और काम में भी होता है। उस वक्त आप थोड़ा सा खाना खा लेते हैं और बाद में फिर से भूख लगने लगती है। या फिर उस वक्त भूख मर जाती है, जो कि सेहत के अनुसार ठीक नहीं है। इसलिए दोपहर के खाने के लिए आप भले ही सिर्फ 10 मिनट का ही वक्त निकाल पाएं, पर उसके लिए डेस्क से जरूर उठें। सारा ध्यान जब खाने पर होगा तो शरीर को सेहत का उपहार भी मिलेगा।

कीटाणुओं से होगा बचाव- यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना, अमेरिका में हुए एक अध्ययन के मुताबिक हमारे ऑफिस के डेस्क पर हमारी टॉयलेट सीट से 400 गुना ज्यादा बैक्टीरिया होते हैं। हमारे ऑफिस के डेस्क का हर सामान जैसे की-बोर्ड, माउस, तरह-तरह की फाइल और टेलीफोन आदि अपने साथ हजारों बैक्टीरिया को समेटे रहता है। काम करते वक्त ये हमारे हाथों तक अपनी पहुंच बना लेते हैं। इनसे दूरी बनाने के लिए डेस्क की जगह कहीं और खाना किसी भी लिहाज से सेहतमंद है।

दिल्ली-एनसीआर में घने कोहरे की दस्तक; तापमान में गिरावट, उड़ानों में देरी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 30, 2016 11:51 am

सबरंग