December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

अगर हर रोज इन बातों का रखेंगे ध्यान तो आधे से ज्यादा बीमारियां हो जाएगी दूर

Health Tips Hindi: इंसान के लिए सबसे जरुरी है उसका स्वस्थ रहना और स्वस्थ रहने के लिए आपको कई ऐसी बातों का ध्यान रखना होगा जो आपकी हेल्दी लाइफ में मदद करेगी।

Health Tips: आपके शरीर में अधिकतर बीमारियां कारण आपका खाना होता है, अगर आप शरीर के अनुसार अच्छा या संतुलित खाना नहीं खाएंगे तो आपकी कई तरह की बीमारियां हो सकती है।
पहला सुख निरोगी काया। इंसान के लिए सबसे जरुरी है उसका स्वस्थ रहना और स्वस्थ रहने के लिए आपको कई ऐसी बातों का ध्यान रखना होगा जो आपकी हेल्दी लाइफ में मदद करेगी। आइए जानते हैं वो कौन-कौनसी बातें हैं जो कि आपको हेल्थ के लिए ध्यान में रखनी चाहिए।
खाने में संतुलन अपनाएं- आपके शरीर में अधिकतर बीमारियां कारण आपका खाना होता है, अगर आप शरीर के अनुसार अच्छा या संतुलित खाना नहीं खाएंगे तो आपकी कई तरह की बीमारियां हो सकती है। अगर आपका खाना अच्छा और पौष्टिक होगा तो वह आपकी सेहत को भी अच्छा बनाएगा वही अगर आप अपने भोजन के प्रति लापरवाही बरतते है या पौष्टिक भोजन नहीं लेते है तो यह आपके स्वास्थ्य को बीमार बना देगा। अपने प्रतिदिन के भोजन में विटामिन्स, प्रोटीन्स, वसा , कार्बोहाइड्रेट, मिनरल्स आदि सभी चीजो को संतुलित मात्रा में अपने आहार में शामिल करे।
अपनी दिनचर्या को रखे संतुलित- हमारी दिनचर्या का जितना प्रभाव हमारी सफलता पर होता है उतना ही असर इसका हमारे स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। अगर आपकी दिनचर्या बहुत संतुलित होगी तो आपका स्वास्थ्य भी उतना ही अच्छा रहेगा। सुबह उठने से लेकर रात में सोने तक, हमारी दिनचर्या यानि दिन भर का शेड्यूल क्या हो, यह हमारी सेहत के लिए जानना बहुत जरुरी है। इसलिए समय पर शरीर के लिए जरुरी सभी काम कर लें।
मौसम के मुताबिक करें बदलाव- हमें प्रकृति के हिसाब से खुद को परिवर्तित कर देना चाहिए। जाड़ा, गर्मी और बरसात प्रकृति में जब मौसम परिवर्तन होता है तब हमें भी खुद में परिवर्तन के लिए तैयार रहना चाहिए। जैसे मौसम के बदल जाने पर प्रकृति में बदलाव दिखाई पड़ता है, उसी तरह हमें अपने खान-पान, रहन-सहन, दिनचर्या और योगासनों में भी बदलाव कर लेना चाहिए। हर मौसम के अनुकूल फल, सब्जी और खाद्य पदार्थ खाने चाहिए।
योगासन अपनाकर रहे स्वस्थ- योग करना आज हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गया है और योग करना हमारे हेल्थ के लिए भी बहुमूल्य है। हमे कुछ जानकारियों को ध्यान में रखते हुए योगासन और मुद्राओ का अभ्यास करना चाहिए। पसीना निकलने वाले और गर्मी बढाने वाले आसनों को गर्मी के दिनों में न करे. सेहत के लिए मुद्राओ का अभ्यास भी जरुरी है।
तन व मन में रखे संतुलन- सन्तुलित आहार, आसन-व्यायाम और अन्य तरीकों को आजमाने से आप यह बिल्कुल भी न समझे कि आप पूरी तरह फिट है क्योंकि खुद को सेहतमंद बनाये रखने का यह मतलब नहीं है कि आप कोई भी शारारिक या मानसिक काम से तौबा करे। अच्छे स्वास्थ्य के लिए शारारिक और मानसिक श्रम करना बहुत आवश्यक है क्योंकि बिना शारारिक श्रम के तंदुरुस्ती बेहतर नहीं हो सकती।

2000 का नया नोट असली है या नकली? कलर टेस्ट करके ऐसे पहचानें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 21, 2016 12:37 pm

सबरंग