ताज़ा खबर
 

गर्मियों में इन फूड प्रोडक्ट्स से खुद को रखेंगे दूर तो करीब नहीं आएगी कोई भी बीमारी

हम पसंदीदा खाने के लालच में हम अपनी तबियत खुद ही खराब कर लेते हैं। ऐसे में हम आपके लिए लाएं हैं ऐसे फूड प्रोडेक्ट्स की लिस्ट, जिनसे दूर रहकर आप स्वस्थ रह सकते हैं।
यह चित्र प्रतीक के तौर पर प्रयोग किया गया है

गर्मियों में खान-पान का ध्यान रखने की ज्यादा जरुरत होती है। यह सलाह हमेशा दी जाती है कि ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए। भारतीय लोग खानपान की आदतों में कोई बदलाव नहीं करते। हर किसी को मौसम के मुताबिक अपनी खानपान की आदतों में भी बदलाव करना चाहिए। कई बार ऐसा होता है कि हम पसंदीदा खाने के लालच में हम अपनी तबियत खुद ही खराब कर लेते हैं। ऐसे में हम आपके लिए लाएं हैं ऐसे फूड प्रोडेक्ट्स की लिस्ट, जिनसे दूर रहकर आप स्वस्थ रह सकते हैं।

मिर्च-मसाले अवॉयड करें- गर्मियों में अपनी जीभ के स्वाद को कंट्रोल में रखना चाहिए। मिर्च-मसाले अपने खाने में कम कर देने चाहिए। मिर्च, अदरक, काली-मिर्च, जीरा, दालचीनी शरीर में गर्मी को बढाती हैं।

मांसाहार का कम सेवन- अंडे, रेड मीट, प्रॉन्स, क्रैब खाने से ज्यादा गर्मी पैदा होती है। इनका ज्यादा सेवन करने से आपका पेट खराब हो सकता है। ऐसे में आप डायरिया की चपेट में आ सकते हैं। डायरिया शरीर से काफी फ्लुइड्स निकाल देता है, जिससे आपको कमजोरी आ जाती है। ऐसे में आपको मांसाहारी खाने का ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए।

रोटी को भी कहें ना- गेहूं के आटे से बनने वाली रोटी हमारे देश के अधिकतर हिस्सों में खाई जाती है। यह पचने में ज्यादा समय लेती है और शरीर में हीट पैदा करती है। गर्मियों में इसे ना कहना ही बेहतर होगा खासकर दिन के समय में चावल खाएं। दिन में एक बार रोटी खाना स्वास्थ्य के लिए सही रहेगा।

आम- गर्मियों में फलों का राजा आम सभी को भाता है, लेकिन शायद ही आपको पता होगा कि यह शरीर को गर्म करता है। अधिक संख्या में आम खाने से हीट के कारण शरीर पर दाने हो सकते हैं, इसका असर आपकी स्किन पर भी देखने को मिलता है।

डेयरी प्रोडक्ट्स- गर्मियों में अपने डेली डाइट चार्ट से चीज, योगर्ट और अन्य डेयरी प्रोडेक्ट्स को हटा दें, यह फूड्स हीट जनरेटिंग फूड्स हैं और इन्हें कम से कम खाना चाहिए। ऑयली और जंक फूड, बर्गर, पिज्जा, फ्रेंच-फ्राइज जैसे ऑयली जंक फूड से बचें। इन सबके के सेवन से फूड पॉइजनिंग होने की संभावना ज्यादा होती है।

ड्राई फ्रूट्स कम करें- हमें बताया जाता है कि ड्राई फ्रूट्स शरीर के लिए काफी लाभदायक होते हैं पर गर्मियों में यह शरीर पर नेगेटिव इफ़ेक्ट डाल सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स की मात्रा का भी ध्यान रखें।

चाय और कॉफी- चाय और कॉफी दोनों ही शरीर में गर्मी बढ़ाते हैं, इसलिए इनकी जगह ठंडे जूस पीना ज्यादा बेहतर होगा। जूस आपके शरीर के तापमान को तो सही रखता ही है, साथ ही इससे आपके शरीर को कई सारे मिनरल्स भी मिलते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग