ताज़ा खबर
 

गर्मियों में इन जूस के जरिए पूरी करें शरीर में पानी की कमी, नहीं होगी कोई समस्या

हेल्थ का ध्यान रखते हुए गर्मियों में अपनी बॉडी को स्वस्थ्य और रिफ्रेश रखने के लिए ट्रेडिशनल ड्रिंक्स के साथ-साथ कुछ नए ड्रिंक्स भी ट्राई कर सकते हैं।
यह चित्र प्रतीक के रूप में लिया गया है

शरीर को गर्मियों में पानी की ज्यादा जरूरत होती है। ऐसे में इस मौसम में अधिक से अधिक पानी और जूस पीने की सलाह दी जाती है, क्योंकि गर्मियों में हमारी बॉडी डिहाईड्रेट हो जाती है। आप अपने शरीर में पानी की कमी जूस के जरिए भी पूरी कर सकते हैं। टेस्ट के साथ-साथ अपनी हेल्थ का ध्यान रखते हुए गर्मियों में अपनी बॉडी को स्वस्थ्य और रिफ्रेश रखने के लिए ट्रेडिशनल ड्रिंक्स के साथ-साथ कुछ नए ड्रिंक्स भी ट्राई कर सकते हैं। पूरे दिन की थकान और गर्मी को भगाने के लिए इन जूस का सेवन कर सकते हैं।

लेमन जूस- अदरक के साथ नींबू का जूस गर्मियों में काफी लाभदायक होता है। इसमें विटामिन सी होता है जो पेट के लिए लाभदायक होता है। नींबू-अदरक का जूस बालों, स्किन के साथ-साथ मसूड़ों की बीमारियों को भी ठीक करता है।

तरबूज का जूस- गर्मियों में तरबूज एक टेस्टी और लाभदायक फ्रूट है, जिसके जूस से किडनी से रिलेटेड प्रोब्लेम्स नहीं होती। साथ-साथ पथरी को भी बनने से रोकता है और स्किन के लिए भी फायदेमंद है। तरबूज में काफी मात्रा में पानी पाया जाता है, जो कि शरीर के लिए लाभदायक है।

मैंगो जूस- आम का सेवन करने से कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है। इसके साथ ही यह स्वाद में काफी अच्छा होता है। इसमें विटामिन, मिनरल्स, और आयरन अधिक मात्रा में होता है जिनकी जरुरत बॉडी को गर्मियों में अधिक होती है। यह पेट और दिल से संबंधित बीमारियों को भी कम करता है।

पपीता जूस- पेट से संबंधित समस्याओं से लड़ने में पपीता का जूस एक दवाई की तरह काम करता है। पपीता खाने को पचाने में भी मदद करता है और साथ ही गर्मियों में आपके दिल की देखभाल करता है।

गन्ने का रस- गर्मियों में हीट स्ट्रोक से बचने में गन्ने का रस मदद करता है। इसमें ग्लूकोस, मैग्नीशियम, कैल्शियम अधिक मात्रा में होता है। यह जल्द से जल्द बॉडी को हाइड्रेट करता है।

मौसमी का जूस- विटामिन सी, आयरन, कॉपर का एक अच्छा स्रोत है मौसमी का जूस। स्किन, पिम्पल्स, खाना पचने की प्रॉब्लम, कब्ज, जैसी समस्याओं से मौसमी का जूस छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

मिंट आइस टी- पुदीने के साथ आइस टी पीने से चाय की जो गर्माहट होती है वो कम हो जाती है क्योंकि पुदीना शरीर को ठंडा करता है। पुदीने की पतियों को गर्म पानी में उबाल लें और फिर आइस टी बनाते वक्त उसमें डालें। इसे बनाने के कई तरीके हो सकते हैं। यह शरीर को सिर्फ ठंडक ही नहीं पहुंचाता बल्कि मिंट से पेट से संबंधित समस्याएं भी कम होती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.