ताज़ा खबर
 

ये हैं जमीन पर सोने के फायदे

आइए जानते हैं जमीन पर सोने के क्या फायदे होते हैं और यह कैसे आपके शरीर के लिए लाभदायक है।
क्या आप भी अच्छी नींद के लिए मोटे-मोटे गद्दों पर सोते हैं तो यह आपके शरीर में कई बीमारियों को जन्म दे सकता है।

पूरे दिन की थकान के बाद हम रात को गहरी और सुकून की नींद चाहते हैं और लग्जरी के चक्कर में कई बार कुछ गलतियां कर देते हैं जो कि हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होती है। क्या आप भी अच्छी नींद के लिए मोटे-मोटे गद्दों पर सोते हैं तो यह आपके शरीर में कई बीमारियों को जन्म दे सकता है। कहा जाता है कि पलंग के बजाय जमीन पर सोने से शरीर को कई फायदे होते हैं। आइए जानते हैं जमीन पर सोने के क्या फायदे होते हैं और यह कैसे आपके शरीर के लिए लाभदायक है।

पीठ दर्द- जमीन पर सोने से पीठ में दर्द नहीं होता है और अगर आपको पहले से इसकी शिकायत है तो उसमें भी आराम मिलता है। जमीन पर सोने से आपकी रीढ़ की हड्डी सीधी रहती है और कमर व हिप्स में सही संतुलन बना रहता है, जिससे कि आपको पीठ में दर्द की शिकायत नहीं होती है।

ब्लड प्रेशर- जमीन पर सोने से शरीर का ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है, क्योंकि जमीन पर सोते वक्त आपके शरीर का प्रोश्चर बिल्कुल ठीक और सीधा रहता है जिससे कि ब्लड सर्कुलेशन में कोई भी दिक्कत नहीं होती है।

ताजगी- अगर आप बेड पर सोते हैं तो कई बार सुबह उठते वक्त आपके शरीर में हल्का सा दर्द रहता होगा या शरीर में अकड़न रहती होगी, जिससे कि आपको पूरे दिन सुस्ती आती है। वहीं अगर आप जमीन पर सोना शुरू करेंगे तो आपकी ये दिक्कत दूर हो जाएगी और आपको पूरे दिन फ्रेश लगेगा।

READ ALSO: ये हैं काली गर्दन साफ करने के घरेलू तरीके

गर्दन दर्द- अगर सोते वक्त कंधे सही तरीके से नहीं रहे तो आपको गर्दन और कमर में दर्द की शिकायत शुरू हो जाती है। जमीन पर सोने से आपके कंधे सही और संतुलित अवस्था में रहते हैं, जिससे कि आपको ये बीमारियां नहीं होती है।

थकान- जब आपका शरीर सोते वक्त सही और संतुलित अवस्था में रहता है तो आपकी थकान भी जल्द ही खत्म हो जाती है। जमीन पर सोते वक्त गर्दन, कमर, कंधे सही पोश्चर में रहते हैं जिससे आपकी थकान जल्द उतर जाती है।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.