December 02, 2016

ताज़ा खबर

 

लुक के लिए नहीं अपनी सेहत के लिए बढ़ाएं दाढ़ी, होते हैं ये चौंकाने वाले फायदे

दाढ़ी रखकर आप अपनी स्किन संबंधी कई दिक्कतों को दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं दाढ़ी रखने के क्या क्या फायदे हो सकते हैं।

आजकल दाढ़ी रखना फैशन बन गया है, अधिकतर युवा दाढ़ी बढ़ा रहे हैं। अभी लोग इसे फैशन मानकर नहीं काट रहे हो, लेकिन आपको बता दें कि यह दाढ़ी आपके शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

आजकल दाढ़ी रखना फैशन बन गया है, अधिकतर युवा दाढ़ी बढ़ा रहे हैं। अभी लोग इसे फैशन मानकर नहीं काट रहे हो, लेकिन आपको बता दें कि यह दाढ़ी आपके शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद है। दाढ़ी रखकर आप अपनी स्किन संबंधी कई दिक्कतों को दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं दाढ़ी रखने के क्या क्या फायदे हो सकते हैं।

यूवी किरणों से बचाव- दाढ़ी रखने से आपकी स्किन को सबसे अधिक फायदा मिलता है और यह आपकी स्किन को कई हानिकारक किरणों से बचाती है। एक रिसर्च में सामने आया है कि जिन लोगों की दाढ़ी थोड़ी ज्यादा होती है, उनकी स्किन को दाढ़ी करीब 95 फीसदी यूपी किरणों से बचाती है। इससे ना सिर्फ आपकी स्किन जलने से बचती है, बल्कि यह आपको स्किन कैंसर से भी बचाती है।

अस्थमा और एलर्जी होने का खतरा कम होता है- अगर आपको अस्थमा या डस्ट एलर्जी है तो दाढ़ी आपकी सेहत को इन सभी परेशानियों से बचाती है। यह एलर्जी फैलाने वाले कीटाणुओं को रोकने की कोशिश करती है। यह आपके नसल हेयर से कुछ ज्यादा अलग नहीं है और यह भी कीटाणुओं का बहार रखने का काम करती है।

इंफेक्शन से बचाव- अगर आप दाढ़ी रखते हैं तो आपको बैक्टिरियल इंफेक्शन आदि से डरने की कोई जरुरत नहीं है, क्योंकि यह आपकी स्किन के लिए दवाई जितना काम करती है। इसके खतरे हर रोज शेविंग करने से बढ़ जाते हैं, इसलिए आप अपनी दाढ़ी बढ़ाकर कई रोगों से बच सकते हैं। हालांकि दाढ़ी बढ़ाने के साथ ये जरुरी है कि आप इसकी नियमित रुप से अच्छे से सफाई करते रहें।

स्किन में बरकरार रहेगा निखार- कुछ शोधकर्ताओं का मानना है कि दाढ़ी रखने से त्वचा पर बैक्टीरियाई संक्रमण से बचाती है जिससे मुंहासे, दाग या रैशेज नहीं होते हैं। इससे त्वचा, शेविंग की गई त्वचा की अपेक्षा अधिक स्वस्थ और दमकदार रहती है।

नमी बनी रहती है- शायद आप नहीं जानते होंगे पर त्वचा की नमी की जरूरत पूरी करने के लिए ऑयल ग्लैंड होते हैं जो त्वचा को नमीं देते रहते हैं। हवा, धूल और प्रदूषण से त्वचा की नमी खत्म हो जाती है जिसके लिए दाढ़ी सुरक्षा कवच का काम करती है। ऐसे में ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए दाढ़ी रखना बहुत फायदेमंद है।

जनसत्ता एक्सकलूसिव: नोटबंदी की ज़मीनी हकीकत

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 16, 2016 3:24 pm

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गईंं खबरें

सबरंग