December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

हर रोज एक मुट्ठी किशमिश खाने के फायदे जानकर आप भी खाना शुरू कर देंगे

ड्राई फ्रूट्स में शामिल किशमिश को आपने आज तक भले ही टेस्ट के लिए खाया हो, लेकिन जब आपको इससे होने फायदे के बारे में पता चलेगा तो आप भी इसे अपने डेली डाइट में शामिल कर लेंगे।

किशमिश में अधिक मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, जिसमें नैचुरल शुगर मुख्य है और इसका सेवन करने से आपको तुरंत एनर्जी मिलती है और अगर आप शरीर में कमजोरी महसूस कर रहे हैं तो इसका सेवन लाभदायक हो सकता है।

ड्राई फ्रूट्स में शामिल किशमिश को आपने आज तक भले ही टेस्ट के लिए खाया हो, लेकिन जब आपको इससे होने फायदे के बारे में पता चलेगा तो आप भी इसे अपने डेली डाइट में शामिल कर लेंगे। किशमिश कब्ज से राहत पाने के लिए एक प्रभावी और स्वस्थ प्राकृतिक उपाय है। फाइबर से भरपूर किशमिश कब्ज से राहत दिलाने और पाचन में मुख्‍य भूमिका निभाता है। साथ ही किशमिश कई और दिक्कतों को भी दूर कर सकता है। आइए जानते हैं हर रोज किशमिश खाने के क्या क्या फायदे होते हैं।

कब्ज से राहत- फाइबर से भरपूर किशमिश से ना केवल स्‍टूल होने में मदद मिलती है बल्कि स्‍टूल को सॉफ्ट बनाने और उसे आसानी से शरीर से बाहर निकालने में भी मदद मिलती है। ये ड्राई फ्रूट एक शक्तिशाली प्राकृतिक रेचक औषधि यानि मुलायम करने वाली दवा के रूप में काम करता है जिससे मल को चिकना करने और आसानी से निकासी में आसानी होती है। किशमिश बिना किसी दर्द, ऐंठन या अपच की जटिलताओं के कब्ज के लक्षणों को दूर करने में सहायक है।

एनर्जी बूस्टर है- किशमिश में अधिक मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, जिसमें नैचुरल शुगर मुख्य है और इसका सेवन करने से आपको तुरंत एनर्जी मिलती है और अगर आप शरीर में कमजोरी महसूस कर रहे हैं तो इसका सेवन लाभदायक हो सकता है। एक चौथाई कप किशमिश में 130 कैलोरी और 31 ग्राम कार्ब्स होती है।

बीमारियों की रिस्क कम करें- किशमिश खाने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है, जिससे आपके शरीर में कई बीमारियां होने से बचती है और कई छोटी-मोटी बीमारियां नहीं होती है। 2013 में जर्नल ऑफ फूड साइंस की एक समीक्षा के अनुसार इसके सेवन से खून में ग्लूकोज का लेवल बढ़ता है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और कोलेस्ट्रोल की मात्रा भी कम होती है।

वजन बढ़ाने में सहायक- अगर आपका वजन बहुत कम है और आप वजन बढ़ाने को लेकर फिक्रमंद हैं तो किशमिश का सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा। इसमें पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज और फ्रक्टोज पाया जाता है जिससे ताकत तो मिलती है ही साथ ही इसमें मौजूद तत्व वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं।

हड्डी और आंखों के लिए फायदेमंद- किशमिश में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूती देने का काम करते हैं। अगर आपको घुटने में दर्द की शिकायत है तो भी किशमिश का सेवन फायदेमंद होगा। किशमिश में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है जो आंखों की रोशनी के बहुत फायदेमंद होता है।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 11, 2016 1:52 pm

सबरंग