December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स है पनीर, सेहत के लिए काफी फायदेमंद

पनीर खाने में तो बहुत टेस्टी लगता है और इससे कई तरह की डिश बनती है। दूध से बनने वाले पनीर में स्वाद के साथ प्रोटीन और कई पोषक तत्व भी छिपे होते हैं।

जो लोग नॉन-वेज नहीं खाते हैं उनके लिए पनीर प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स है। वेजिटेरियन चीजों में पनीर एक ऐसी चीज है जिसमें सबसे ज्यादा पनीर होता है।

पनीर खाने में तो बहुत टेस्टी लगता है और इससे कई तरह की डिश बनती है। दूध से बनने वाले पनीर में स्वाद के साथ प्रोटीन और कई पोषक तत्व भी छिपे होते हैं। कई लोगों को मानना है कि पनीर शरीर के लिए नुकसानदायक होता है, लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि पनीर भी कई गुणों से युक्त है और इससे शरीर के कई फायदे होते हैं। आइए जानते हैं पनीर खाने से शरीर को क्या-क्या फायदे होते हैं।

प्रोटीन का अच्छा सोर्स- जो लोग नॉन-वेज नहीं खाते हैं उनके लिए पनीर प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स है। वेजिटेरियन चीजों में पनीर एक ऐसी चीज है जिसमें सबसे ज्यादा पनीर होता है। बताया जाता है कि 100 ग्राम पनीर में 18 ग्राम प्रोटीन होता है जो कि आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा है।

धीरे-धीरे एनर्जी देता है- पनीर में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है और प्रोटीन धीरे-धीरे अपनी एनर्जी करता है, इसलिए जब आप पनीर का सेवन करते हैं तो आपको लगातार एनर्जी मिलती रहती है। साथ ही एक दम से एनर्जी न मिलने की वजह से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा भी कम रहता है। इससे आपको एनर्जी मिलती रहती है और आपको जल्दी भूख नहीं मिलती।

हड्डियां के लिए फायदेमंद- पनीर का निर्माण दूध से होता है और दूध में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है, इसलिए पनीर में प्रोटीन के साथ साथ कैल्शियम भी होता है, जो कि आपकी हड्डियों और दांतों के लिए भी अच्छा होता है। अगर आप पनीर और कैल्शियम बराबर मात्रा में लेना चाहते हैं तो आप पनीर खा सकते हैं। यह आपके लिए लाभदायक है, क्योंकि इसमें दूध से भी ज्यादा पनीर होता है।

READ AlSO: जानिए- आपके लिए गाय का दूध ज्यादा फायदेमंद है या भैंस का दूध

फैट बर्न करे- प्रोटीन और कैल्शियम के अलावा, पनीर में लीनोलाइक एसिड भी काफी मात्रा में पाया जाता है। ये एक तरह का फैटी एसिड होता है जो शरीर में फैट बर्निंग प्रॉसेस को तेज करता है। इसलिए जो लोग वजन कम करना चाहते हैं तो उन्हें अपने डाइट प्लान में कच्चा पनीर शामिल करना चाहिए।

कई बीमारियों से करे सुरक्षा- पनीर बहुत सारी जानलेवा बीमारियों से बचाव भी करता है, जिसमें कैंसर का नाम भी शामिल है। पनीर खाने से शरीर में कैंसर को बढ़ावा देने वाले सेल्स की ग्रोथ रूक जाती है। इसके अलावा, ये धमनियों की रूकावट को भी रोकता है जिससे कि दिल की कई बीमारियों का जोखिम कम हो जाता है।
हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 31, 2016 9:08 am

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गईंं खबरें

सबरंग