ताज़ा खबर
 

क्या आप जानते हैं राजमा खाने के भी हैं कई फायदे?

आप लोगों में से कई ऐसे लोग होंगे, जिन्हें खाने में राजमा-चावल बहुत पसंद होंगे और आप इसे इसके टेस्ट की वजह से खाते होंगे, लेकिन अब आप इसके फायदे जानकर इसे और भी ज्यादा खाना शुरू कर देंगे।
राजमा सिर्फ स्वाद में ही अच्छा नहीं होता है, बल्कि यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

आप लोगों में से कई ऐसे लोग होंगे, जिन्हें खाने में राजमा-चावल बहुत पसंद होंगे और आप इसे इसके टेस्ट की वजह से खाते होंगे, लेकिन अब आप इसके फायदे जानकर इसे और भी ज्यादा खाना शुरू कर देंगे। राजमा सिर्फ स्वाद में ही अच्छा नहीं होता है, बल्कि यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आज हम आपको राजमा खाने के वो फायदे बताएंगे जिनके बारे में आपको पहले शायद ही पता होगा।

राजमा को अपने विशेष आकार की वजह से ‘किडनी-बींस’ भी कहा जाता है। भारत में लाल राजमा खास लोकप्रिय है और वेजिटेरियन लोग तो अक्सर अपने खाने में राजमा को शामिल करते हैं। राजमा प्रोटीन का एक बहुत अच्छा स्रोत है। हालांकि इसमें जो प्रोटीन होता है वो पूरा नहीं होता, इसलिए इसका ज्यादा लाभ लेने के लिए इसे सेरिअल (कार्बोहाइड्रेट) के साथ मिलाकर लेना चाहिए। इससे इसका पोषक स्तर बढ़ जाता है। अगर 100 ग्राम राजमा की बात करें तो इसमें एनर्जी 340 किलो कैलोरी, प्रोटीन 24 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट 56 ग्राम, फैट 1 ग्राम, मैग्नीशियम 184 होते हैं। आइए जानते हैं राजमा खाने के फायदे-

डायबिटीज से बचाव- राजमा में कम मात्रा में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। अगर डाइबिटीज के मरीज राजमा खाते हैं तो उनका ब्लड ग्लूकोज लेवल नहीं बढ़ता औरराजमा में अच्छी क्वालिटी का कार्बोहाइड्रेट और लीन प्रोटीन पाया जाता है, जो इसे बहुत हेल्दी बनाता है। ये लो फैट भी होता है। वहीं, इंसुलिन स्तर को नियमित करने वाले दो अमिनो एसिड्स आर्जिनाइन और ल्यूसाइन इसमें पाए जाते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करे- राजमा में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, इसलिए ये कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में मदद करता है। इसमें मौजूद सोल्यूबल फाइबर पेट में जाने पर जेल बन जाता है जो कोलेस्ट्रॉल को बाइंड कर लेता है और सिस्टम में उसके अवशोषण को रोकता है। जिससे कि ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो जाता है।

हाइपरटेंशन रोके- राजमा पोटैशियम और मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है। साथ ही इसमें फाइबर और प्रोटीन भी पाया जाता है। ये सभी दिल की सेहत के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्व माने जाते हैं। पोटाशियम और मैग्नीशियम रक्त वाहिकाओं में घुल जाते हैं जिससे कि ब्लड फ्लो आसान हो जाता है।

वजन घटाने में मददगार- जैसा कि पहले भी बताया जा चुका है कि राजमा में अच्छी खासी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, ये फाइबर पेट को जल्दी भरा हुआ महसूस कराता है। साथ ही, देर तक पेट भरा-भरा सा रहता है। इससे, खुराक कम हो जाती है। साथ ही ये लो फैट भी होता है। इसे खाकर देर तक शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। इस प्रकार, राजमा वजन घटाने में काफी मदद करता है।

आलिया भट्ट का दिल अभी भी है बच्‍चा, नोटबंदी और लाइफ पार्टनर पर जानिए उनकी राय

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग