May 23, 2017

ताज़ा खबर

 

ये हैं सुबह-सुबह किशमिश का पानी पीने के फायदे

आइए जानते हैं किशमिश के पानी पीने से शरीर को क्या क्या फायदे होते हैं।

किशमिश में ऑलियानॉलिक एसिड होता है जो कि फाइटोकेमिकल्स में से एक है और यह दांतों को केविटी और कई दिक्कतों से बचाता है।

हर रोज सुबह-सुबह पानी के बहुत से फायदे होते हैं, लेकिन अगर इस वक्त सादा पानी की जगह किशमिश के पानी का इस्तेमाल किया जाए तो ये फायदे दोगुने हो सकते हैं। किशमिश में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो कि पानी के साथ मिलकर ज्यादा असरदार हो जाते हैं। तो आइए जानते हैं किशमिश के पानी पीने से शरीर को क्या क्या फायदे होते हैं।

पेट संबंधी रोग होते हैं दूर- किशमिश के पानी से पेट की एक-दो नहीं बल्कि कई बीमारियां दूर हो जाती है। किशमिश में मौजूद तत्व शरीर की पूरी गंदगी को बाहर निकाल देते हैं और इससे आपका पेट पूरी तरह साफ हो जाता है और कब्ज, गैस आदि की दिक्कत नहीं होती है। साथ ही इसके नियमित सेवन से थकान भी दूर रहती है और पाचन तंत्र मजबूत होता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है- हर रोज किशमिश का पानी उन लोगों के लिए बहुत अधिक फायदेमंद है जो अधि‍क कोलेस्ट्रॉल लेवल की वजह से परेशान हैं और उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। दरअसल किशमिश का पानी शरीर में ट्राईग्लिसेराइड्स के स्तर को कम करने में मददगार है। इससे आपके शरीर में हर्ट संबंधी बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है।

दांतों के लिए फायदेमंद- किशमिश में ऑलियानॉलिक एसिड होता है जो कि फाइटोकेमिकल्स में से एक है और यह दांतों को केविटी और कई दिक्कतों से बचाता है। साथ ही किशमिश दांतों में बैक्टिरिया फैलने से रोकता है और दांतो को सुरक्षित रखता है। इसमें केल्शियम की मात्रा बहुत अधिक होती है और यह आपके दांतो को टूटने से बचाता है।

READ ALSO: सुबह के वक्त कर लेंगे ये काम तो आलस्य के साथ-साथ कई बीमारियां रहेंगी दूर

स्किन को बनाए जवां- किशमिश के पानी में फ्लेवेनॉइड्स एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो स्किन पर होने वाली झुर्रियों को तेजी से कम करने में सहायक है। यह बढ़ती उम्र के निशान को कम कर आपको जवां दिखने में मदद करता है।ॉ

आंखों के लिए करता है दवा का काम- किशमिश में पॉलीफेनॉलिक फायटोन्यूट्रिंस होते हैं जो कि एंटी ऑक्सिडेंट होते हैं और यह आंखों की आई साइड को ठीक रखने में मदद करती है। इसमें कई तरह के एंटी बॉयटिक और एंटी ऑक्‍सीडेंट फिनॉलिक पायथोन्‍यूट्रियंट तत्व होते हैं जो कि बुखार को भी ठीक कर देते हैं।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

देखें- जनसत्ता स्पीड न्यूज़

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 7, 2016 10:37 am

  1. No Comments.

सबरंग