December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

अगर दिन में इस वक्त पीते हैं पानी तो बीमारियों के लिए हो जाइए तैयार

आइए जानते हैं अगर खाना खाने के तुरंत बाद आप पानी पीते हैं तो इससे क्या- क्या नुकसान हो सकते हैं।

अगर आप सुबह-सुबह उठते ही पानी पीते हैं तो यह आपकी कई दिक्कतों को दूर कर देता है और अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है।

पानी पीना सेहत के लिए सबसे लाभदायक आदत है, लेकिन अगर गलत समय पर पानी पीया जाए तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है और सही वक्त पर पानी पीने से कई बीमारियां भी दूर हो जाती है। जैसे अगर आप सुबह-सुबह उठते ही पानी पीते हैं तो यह आपकी कई दिक्कतों को दूर कर देता है और अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है। आइए जानते हैं अगर खाना खाने के तुरंत बाद आप पानी पीते हैं तो इससे क्या- क्या नुकसान हो सकते हैं।

पाचन तंत्र होता है प्रभावित- खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से सबसे ज्यादा प्रभाव आपके पाचन तंत्र पर पड़ता है और यह कमजोर हो जाता है, जिसकी वजह से आपका खाना पच नहीं पाता है। खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से यह खाने में कूलेंट इफेक्ट डालता है और इससे खाना पच नहीं पाता है। आयुर्वेद के अनुसार पानी पीने से जठराग्नि समाप्त हो जाती है ‘जो कि भोजन के पचने के बाद शरीर को मुख्य ऊर्जा और प्राण प्रदान करती है’। इसलिए ऐसा करने से भोजन पचने के बजाय गल जाता है।

READ ALSO: ज्यादा पानी पीते हैं तो पढ़ लें ये खबर, हो सकती है ये बीमारियां

एसिडिटी की समस्या- खाना खाने के बाद तुरंत पानी पीने से गेस्ट्रिक ज्यूस नीचे चले जाते हैं। आपका पेट पानी को ऑब्जर्व करता है, लेकिन जब आप खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो खाना पचाने के लिए सबसे जरुरी तत्व नीचे चले जाते हैं और इसकी वजह से आपके पेट में पाचन एंजाइम नहीं बचते हैं और बिना पचा हुआ खाना लीक करता है, जिसकी वजह से एसिडिटी बनना शुरू हो जाती है।

मोटापा बढ़ता है- खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पेट में बिना पचा हुआ खाना बचा रहता है और खाने का ग्लूकोज वाला पोर्सन फैट में बदल जाता है। साथ ही इसकी वजह से इंसूलिन की मात्रा बढ़ने लगती है और इससे शुगर लेवल भी बढ़ जाता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी खाना खाने के बाद पानी ना पीएं।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 13, 2016 9:28 am

सबरंग