ताज़ा खबर
 

हफ्ते में दो बार मछली का सेवन करने से कम होता है हार्ट स्ट्रोक का खतरा, जानिए कई और फायदे

मछली का सेवन करने से दिल की बीमारियों, हार्ट अटैक की संभावना तो कम होती ही है साथ ही कई और बीमारियों में भी लाभदायक होती है।
मछली का सेवन करना होता है दिल के लिए फायदेमंद।

मछली सेहत के लिए लाभदायक होती है इसमें प्रोटीन्स की मात्रा अधिक और फैट की मात्रा कम होती है। स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी पौषक तत्व मछली से मिलते हैं। जिनमे लोगों में विटामिन डी की कमी होती है उनके लिए मछली का सेवन करना लाभदायक है। ओमेगा-3 फैटी एसिड्स का मुख्य स्रोत भी मछली ही है जो शरीर और दिमाग दोनों के लिए लाभदायक होती है। एक रिसर्च के मुताबिक अगर आपको मछली खाना इतना पसंद नहीं है तो आपके लिए खुशखबरी है कि हफ्ते में दो दिन मछली का सेवन करना भी रोजाना सेवन करने जितना ही सेहतमंद होता है। मछली का सेवन करने के अनेकों फायदे होते हैं ये हमारे शरीर के स्वास्थ के लिए ही नही बल्कि हमारी स्किन और बालों के लिए भी लाभदायक होती है.।

मछली सेवन के फायदे-
दिल की बीमारियां- मछली में मौजूद फैटी एसिड्स आपके दिल की सेहत के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि इसमें फैट की मात्रा कम होती है जो दिल को नुक्सान नहीं पहुंचाती है। एक स्टडी के मुताबिक जो लोग हफ्ते में 2 से 3 बार मछली का सेवन करते हैं उन्हें हार्ट स्ट्रोक आने का खतरा कम होता है।

डिप्रेशन कम करे- ओमेगा-3एस डिप्रेशन को कम करने में मददगार साबित होता है। जो लोग डिप्रेशन की समस्या से गुजर रहे होते हैं उनके लिए मछली का सेवन करना लाभदायक होता है। मछली का सेवन करने से दिमाग में कुछ ऐसे केमिकल्स रिलीज होते हैं जो व्यक्ति को खुश बनाते हैं।

अस्थमा- अगर आपका बच्चा अस्थमा से ग्रसित है तो उसके लिए मछली लाभदायक सिद्ध हो सकती है। एक रिसर्च के मुताबिक जो बच्चे रोजाना मछली का सेवन करते हैं उनमे अस्थमा होने का खतरा कम पाया जाता है।

आंखों के लिए लाभदायक- एक उम्र के बाद नजर कमजोर होनी शुरू हो जाती है, परंतु अगर आप मछली का सेवन रोजाना करते हैं तो आप इस समस्या से बच सकते हैं।

अनिंद्रा की समस्या खत्म करे- जो लोग नींद ना आने की समस्या से गुजर रहे हैं उनके लिए मछली का सेवन लाभदायक होता है। अधेड़ उम्र तक आते-आते काम के स्ट्रेस के कारण कुछ लोग अनिंद्रा की समस्या से जूझना शुरू कर देते हैं। कुछ लोग इससे बचने के लिए नींद की गोलियां खाना शुरू कर देते हैं जो कई और समस्याएं खड़ी कर सकता है। मछली का नियमित रूप से सेवन आपको अनिंद्रा से बचा सकता है।

स्किन और बालों के लिए लाभदायक- लो-फैट डाइट का सबसे ज्यादा नुक्सान आपके बालों और स्किन को होता है। स्किन और बालों को हेल्दी फैट की जरूरत होती है, नही तो ये रूखी और बेजान हो जाती है। ओमेगा-3 जो मछली में मौजूद होता है स्किन और बालों को चमकदार और स्मूथ बनाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.