May 26, 2017

ताज़ा खबर

 

सिगरेट पीते हैं तो ध्यान दें! धुम्रपान से सेक्स लाइफ पर पड़ता है ये असर

क्या आप जानते हैं सिगरेट पीने से आपकी सेक्स लाइफ पर भी असर पड़ता है, इससे ना सिर्फ आप मां या बाप बनने में असक्षम हो जाते हैं, बल्कि इससे आपकी सेक्स लाइफ भी इफेक्ट होती है।

सिगरेट से खून में कार्बन मोनोऑक्साइड की मात्रा बढ़ जाती है, जो कि इस हार्मोन के प्रोडक्शन में बाधा डालता है, जिससे सेक्स की इच्छा कम हो जाती है।

यह तो सब जानते हैं कि सिगरेट आपके शरीर के लिए हानिकारक होती है, साथ ही आप सोचते होंगे कि इससे सिर्फ फेफड़ें, गले आदि पर ही असर पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं सिगरेट पीने से आपकी सेक्स लाइफ पर भी असर पड़ता है, इससे ना सिर्फ आप मां या बाप बनने में असक्षम हो जाते हैं, बल्कि इससे आपकी सेक्स लाइफ भी इफेक्ट होती है। आइए जानते हैं सिगरेट से आपकी सेक्स लाइफ पर क्या असर पड़ता है।

मां-बाप बनने में असक्षम- लगातार सिगरेट पीने से आपके फेफड़ों के साथ साथ आपके स्पर्म पर भी असर पड़ता है। सेक्सुअल थेरेपिस्ट डॉक्टर रामानाथन का कहना है कि ज्यादा सिगरेट पीने से स्पर्म काउंट कम हो जाते हैं और डिफोर्म्ड स्पर्म की मात्रा बढ़ जाती है। रिसर्च में सामने आया है कि सिगरेट पुरुष के स्पर्म को 23 फीसदी तक इफेक्ट करता है, जिससे स्पर्म पतले होने की दिक्कत बढ़ जाती है। जिससे आप बाप बनने में असक्षम भी हो सकते हैं। वहीं अगर महिलाएं भी लगातार सिगरेट पीती हैं तो उनके मां बनने की क्षमता भी कम हो सकती है।

टेस्टोस्टेरोन लेवल कम होना- टेस्टोस्टेरोन एक हार्मोन होता है जो कि पुरुष और महिलाओं में होता है, जो कि लिबिडो के लिए मस्कल ग्रोथ को प्रभावित करता है। लेकिन सिगरेट के अधिक इस्तेमाल से इसका स्तर कम हो जाता है। सिगरेट से खून में कार्बन मोनोऑक्साइड की मात्रा बढ़ जाती है, जो कि इस हार्मोन के प्रोडक्शन में बाधा डालता है, जिससे सेक्स की इच्छा कम हो जाती है।

READ ALSO: ये हैं अनचाही प्रेग्नेंसी से बचने के आसान तरीके

सेक्स टाइम पर असर- कई रिसर्च में सामने आया है कि ज्यादा सिगरेट पीने वाले लोगों का सेक्स टाइम ज्यादा नहीं होता है। साथ ही इसका असर पुरुषों पर ज्यादा पड़ता है क्योंकि इससे मांसपेशियों में कमजोरी रहने की शिकायत होती है। वहीं जो महिलाएं ज्यादा सिगरेट पीती हैं वो जेनिटल रिजन में सेंसेशन का अनुभव नहीं कर पाती है, जिससे उनकी सेक्स लाइफ फीकी पड़ने लगती है।

खून का संचार धीरे होना- ज्यादा सिगरेट पीने से पुरुषों की सेक्स लाइफ पर ज्यादा असर पड़ता है। ऐसा करने से मांसपेशियों में खून का संचार धीरे हो जाता है, क्योंकि निकोटिन फैटी एसिड के साथ धमनियों पर असर डालता है जिससे जेनिटल रिजन में खून का प्रवाह कम होता है। बता दें कि खून का संचार धीरे होने से पुरुष अपनी सेक्स लाइफ का मजा नहीं ले पाते हैं।

प्रेग्नेंसी में खतरनाक- वहीं प्रेग्नेंसी के दौरान सिगरेट पीने से ना सिर्फ महिलाओं पर बल्कि उनके बच्चों पर भी असर पड़ता है। कई शोध में सामने आया है कि जो महिलाएं सिगरेट पीती हैं उनके प्री-मेच्योर बच्चा होने का डर बना रहता है। निकोटिन और सिगरेट की कार्बन मोनोऑक्साइड बच्चे तक ऑक्सीजन पहुंचने में बाधा डालती है।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

देखें- देश दिनभर की बड़ी खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 4, 2016 10:41 am

  1. No Comments.

सबरंग