ताज़ा खबर
 

रोज गुनगुना पानी पीने के हैं ये पांच फायदे

आइए जानते हैं कि अगर ठंडे पानी की जगह गर्म पानी पीया जाए तो कितना फायदा होता है।
जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं तब पानी पानी बिना किडनी से छने सीधे बह जाता है।

हम सुबह की शुरुआत गर्म कॉफी या गर्म चाय से करते हैं, लेकिन जब पानी की बात आती है तो आप ठंडा पानी मांगते हैं, जिससे आपके शरीर को कई नुकसान होते हैं। क्या आप जानते हैं अगर ठंडे पानी की जगह गुनगुना पानी पीया जाए तो कितना फायदा होता है।

ठीक होता है पाचन तंत्रः गुनगुने पानी से ऐसे तो कई फायदे होते हैं, लेकिन इनमें सबसे ज्यादा फायदा हमारे पाचन तंत्र को होता है। गुनगुना पानी पीने से आंतों में जमा मल आसानी से निकल जाता है। जिससे आपका पेट साफ रहता है और अगर आपको कब्ज की परेशानी है तो यह उसे भी आराम दिलाता है। साथ ही गुनगुना पानी पीने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है और यह गैस की समस्या में भी राहत देता है।

कम होता है वजन: अगर आप भी अपने पढ़ते वजन से परेशान हैं तो गुनगुना पानी पीना शुरू कर दें। यह आपके शरीर की पाचन प्रक्रिया ठीक करके अनचाहे फैट को निकाल देता है, जिससे धीरे-धीरे शरीर का वजन कम होने लगता है। अगर आप गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीएंगे तो यह और भी जल्दी असर करेगा और आपको कुछ ही दिनों में फर्क महसूस होने लगेगाा।

ब्लड सर्कुलेशन ठीक करता है: अगर शरीर का ब्लड सर्कुलेशन ठीक नहीं है तो आपको कई सारी बीमारियां घेर सकती हैं। इसे बचने के लिए गुनगुना पानी पिएं क्योंकि यह विषाणुओं को बाहर निकाल देता है और ब्लड सर्कुलेशन को ठीक कर देता है, जिससे आपका पाचन तंत्र मजबूत बनता है और कई रोगों से लड़ने की शक्ति भी मिलती है। इसलिए हर रोज गुनगुना पानी पीने की आदत डालें।

बढ़ती है चेहरे की चमक: गुनगुना पानी पेट के रोगों को ठीक करने के साथ साथ आपके चेहरे की चमक भी बढ़ाता है। यह चेहरे पर होने वाले पिंपल्स और मुहांसे से आपको दूर रखता है, क्योंकि गर्म पानी शरीर में जाकर आपके शरीर को साफ करता है और मुहांसे बढ़ाने वाले विषाणुओं को खत्म कर देता है।

सर्दी जुकाम से राहत: अगर आपको सर्दी या जुकाम की शिकायत रहती है तो गुनगुना पानी पीना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। गुनगुना पानी पीने से जमा कफ निकल जाता है और गला ठीक रहता है। इसलिए जब कभी भी जुकाम-खांसी हो तो गर्म पानी जरुर पीएं।


Dengue And Chikungunya: Symptoms And Dos And… by Jansatta

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.