January 21, 2017

ताज़ा खबर

 

रात को सोने से पहले ना खाएं ये चीजें, नींद के साथ साथ हेल्थ भी होगी खराब

आइए जानते हैं वो कौनसी चीजें हैं जो आपको रात के वक्त नहीं खाना चाहिए।

आपको यह जानकर भले ही अजीब लगे, लेकिन सोने से पहले आईसक्रीम खाना आपके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है।

कई बार आपको अच्छे से नींद ना आने की दिक्कत होती है या रात को अन्य परेशानी होती हैं तो इसकी वजह और कुछ नहीं बल्कि आपका खाना है। जी हां खाने की कई ऐसी चीजें हैं जिनसे आपको रात के समय दूर ही रहना चाहिए। अगर आप खाना चाहते हैं तो इसे सोने से कुछ घंटे पहले खा लेना चाहिए। आइए जानते हैं वो कौनसी चीजें हैं जो आपको रात के वक्त नहीं खाना चाहिए।

केक और मिठाइयां- केक और डॉनट्स भले ही आपको हल्के लगते हों, लेकिन क्या आप जानते हैं ये अन्य खानों के मुकाबले पचाने में मुश्किल होते हैं। केक आदि को पचाना शरीर के लिए ज्यादा मुश्किल हो जाता है। इसलिए रात को सोने से ठीक पहले ये खाने से आप इसे अच्छे से पचाए बिना सो जाते हैं, जो कि आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

आईसक्रीम- आपको यह जानकर भले ही अजीब लगे, लेकिन सोने से पहले आईसक्रीम खाना आपके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। बता दें कि आईसक्रीम फैट और शुगर का सबसे बड़ सोर्स होता है और अगर अगर आप सोने से ठीक पहले आईसक्रीम खाते हैं तो इसका मतलब आप इस फैट को बर्न होने के लिए टाइम नहीं दे रहे जो कि आपका वजन बढ़ाने में मदद करता है।

मसालेदार खाना- जब आप रात को सोते हैं तो आपका पाचन तंत्र बहुत धीरे काम करता है। इसलिए जब आप मसालेदार खाना खाते हैं तो इससे आपके पाचन तंत्र पर असर पड़ता है और इससे पूरे शरीर पर प्रभाव पड़ता है। इसी वजह से कई लोगों के नींद में चलने की बीमारी होती है और कई लोग अनिद्रा का शिकार हो जाते हैं। कई रिसर्च में ये भी सामने आया है कि तेज मसालेदार खाना खाने से ही नींद में बुरे सपने आते हैं। इसलिए सोने से दो घंटे पहले तक मसालेदार खाना नहीं खाना चाहिए।

READ ALSO: गहरी नींद लेनी है तो कभी भी सोने से पहले ना करें ये काम

जंक फूड- चीज बर्गर में अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होती है, जिसकी वजह से रात के समय इसे खाने से इसका ठीक से पाचन नहीं हो पाता है। इससे पेट से जुड़ी कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। साथ ही स्नैक्स, चिप्स आदि का सेवन भी सोने से पहले करने से शरीर को नुकसान होता है, क्योंकि इनमें बहुत अधिक मात्रा में मोनोसोडियम ग्लूटामेट होता है। इसके कारण नींद से संबंधित विभिन्न प्रकार की समस्याएं आ सकती हैं।

चॉकलेट- सोने से पहले कभी भी चॉकलेट नहीं खानी चाहिए। चॉकलेट में कैफीन और अन्य कई ऐसे पदार्थ होते हैं, जो दिल की कार्य करने की क्षमता को बढ़ा देते हैं। जिसके कारण गहरी नींद नहीं आ पाती है और मस्तिष्क भी शांत नहीं रह पाता है।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

देखें- देश-दुनिया की बड़ी खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 5, 2016 9:51 am

सबरंग