ताज़ा खबर
 

क्या डायबिटीज की वजह से होता है इरेक्टाइल डिसफंक्शन? यहां जानिए जवाब

इरेक्टाइल डिसफंक्शन अपने आप में कोई बीमारी नहीं है लेकिन यह दिल की बीमारी जैसी संमस्याओं का सिग्नल जरूर हो सकता है।
प्रतीकात्मक चित्र

इरेक्टाइल डिसफंक्शन पुरुषों में होने वाली एक आम समस्या है जिसमें पुरुष शारीरिक संबंध के दौरान पेनिस में इरेक्शन को मेंटेन नहीं रख पाते। यह पुरुषों में नपुंसकता के तौर पर देखा जाता है। डायबिटीज से पीड़ित तकरीबन पचास प्रतिशत लोगों को इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या हो सकती है। इससे यह साबित होता है कि डायबिटीज की वजह से आपकी धमनियां बुरी तरह से प्रभावित होती हैं। इरेक्टाइल डिसफंक्शन अपने आप में कोई बीमारी नहीं है लेकिन यह दिल की बीमारी जैसी संमस्याओं का सिग्नल जरूर हो सकता है।

क्या है कारण – पुरुषों में कई बार डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारी या फिर धमनियों संबंधी समस्या के चलते सेक्शुअल डिसफंक्शन की समस्या हो सकती है। यह कुछ दवाओं के साइड इफेक्ट्स के कारण भी हो सकता है। भारत में इरेक्टाइल डिसफंक्शन जैसी समस्याओं पर कोई खुलकर बात नहीं करना चाहता। इसलिए ऐसी समस्याएं लगातार बढ़ती जाती हैं। इरेक्टाइल डिसफंक्शन धमनियों की किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। कई बार हाई ब्लडप्रेशर या डायबिटीज को कंट्रोल करने लिए किए जाने वाले व्यायाम और खान-पान की वजह से इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या अपने आप ठीक हो जाती है।

क्या है इलाज – अगर आप इरेक्टाइल डिसफंक्शन के साथ-साथ डायबिटीज या हाइपरटेंशन की भी चपेट में हैं तो शुगर और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करके इस समस्या से निजात पाया जा सकता है। लेकिन अगर केवल इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या है तो इसके लिए जीवनशैली में बदलाव, स्मोकिंग छोड़ने, मोटापा कम करने और शारीरिक सक्रियता बढ़ाने जैसे उपायों से इससे निजात मिल सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.