ताज़ा खबर
 

इन घरेलू उपायों को अपनाकर दूर कर सकते हैं डैंड्रफ

बालों से डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाना बहुत मुश्किल काम होता है।
बालों की ग्रोथ के लिए पोष्टिक खाना बहुत जरूरी है।

आपके पहने हुए काले कपड़ो पर सफेद रंग दिखाने वाला पदार्थ डैंड्रफ कहलाता है। इसके होने के कई कारण हैं। बालों में डैंड्रफ के कारण खुजली की समस्या भी हो जाती है। बालों से डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाना बहुत मुश्किल काम होता है। इस समस्या से निजात दिलाने के लिए कई तरह के इलाज कराए जाते हैं और इस इलाज में काफी पैसा भी खर्च होता है। बालों में डैंड्रफ की समस्या की समस्या कई तरह की होती है। जब डैंड्रफ को बिना जाने इसका इलाज किया जाता है तो इसके समाधान में कई तरह की दिक्कतें आता हैं। आज हम आपको बताएंगे, डैंड्रफ कितने प्रकार के होते हैं और इनका इलाज किस प्रकार किया जा सकता है।

डैंड्रफ को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। जैसे- नींबू के रस को निकालकर सीधा बालों के स्केल्प पर लगा लें। पांच मिनट तक लगाने के बाद बालों पर शैम्पू कर लें। इसके अलावा मुल्तानी मिट्टी और नींबू को मिलकर भी लगाने से बालों से डैंड्रफ गायब हो जाता है।

डॉक्टरों का कहना है कि लोगों को सबसे ज्यादा डैंड्रफ ड्राई स्किन की वजह से होता है। इस डैंड्रफ के होने की मुख्य वजह सर्दी के दिनों में गर्म पानी से बालों को धोने से होती है। गर्म पानी से बालों को धोने से सिर की त्वचा रूखी हो जाती है। सर्दियों के मौसम में बालों को नार्मल पानी से धोने की सलाह दी जाती है।

ऑयली स्किन से भी डैंड्रफ होता है। इस डैंड्रफ के होने का मुख्य कारण होता है स्कैल्प से निकलने वाले सीबम ऑयल का इकट्ठा होना। मुख्य रूप से यह समस्या शैंपू के अनियमिक या गलत तरीके से करने से होती है। जब बाल साफ नहीं होते तो ऑयल डेड सेल्स के साथ इकट्ठा होकर डैंड्रफ का निर्माण करता है। जिसकी वजह से खुजली की समस्या भी हो जाती है।

इसके अलावा बालों में फंगल डैंड्रफ और डिजीज संबंधित डैंड्रफ नाम के डैंड्रफ पाए जाते हैं। इन दोनों डैंड्रफों से भी खुजली की समस्या पैदा हो जाती है।

क्यों होता है डैंड्रंफ- बालों में डैंड्रंफ कई वजहों से होता है, जैसे कि बालों को नियमिक रूप से न धोना, त्वचा का संक्रम जैसे एक्जिमा और बालों में बहुत शुष्क स्केल्प का होना।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग