ताज़ा खबर
 

रोजाना एक कप कॉफी लीवर कैंसर का खतरा करेगी कम, जानें कैसे

हाल ही में हुए एक शोध में यह दावा किया गया है कि हर रोज की आपकी काफी पीने की आदत आपको लीवर कैंसर के खतरे से बचा सकती है।
कैफीन सेंट्रल नर्वस सिस्टम को प्रेरित कर तत्काल एनर्जी देने का काम करता है।

कॉफी पीना उतना बुरा है नहीं जितना लोग उसे मानते हैं। लोगों का मानना होता है कि ज्यादा कॉफी पीने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है, जबकि हाल ही में हुए एक शोध में यह दावा किया गया है कि हर रोज की आपकी कॉफी पीने की आदत आपको लीवर कैंसर के खतरे से बचा सकती है। कॉफी में पाए जाने वाले कैफीन की वजह से इसे स्वास्थ्य के लिए सही नहीं माना जाता था। कैफीन सेंट्रल नर्वस सिस्टम को प्रेरित कर तत्काल एनर्जी देने का काम करता है। इसीलिए अक्सर मानसिक या फिर शारीरिक थकान को दूर करने के लिए इसका सेवन किया जाता है।

पूर्व में किए गए कई शोधों में कॉफी के कई सारे नुकसान बताए गए हैं। इनमें पेट खराब होना, अपच, हाई ब्लड प्रेशर और तनाव बढ़ने की समस्या शामिल है। एक नए अध्ययन की मानें तो रोजाना एक कप कॉफी पीना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। यूनिवर्सिटी ऑफ साउथैंप्टन और यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग के शोधकर्ताओं ने कॉफी के प्रभाव को लेकर पूर्व में किए गए लगभग 26 अध्ययनों के परिणामों का परीक्षण करने के बाद बताया कि रोजाना एक कप कॉफी पीने वाले लोगों में लीवर कैंसर होने का खतरा 20 प्रतिशत तक कम हो जाता है। इस शोध में तकरीबन 2.25 मिलियन लोगों को शामिल किया गया था।

शोध में आगे कहा गया है कि रोजाना दो कप कॉफी पीने वाले लोगों में लीवर कैंसर होने का खतरा 35 प्रतिशत तक कम हो जाता है जबकि 5 कप कॉफी पीने वालों के लिए यह आंकड़ा 50 प्रतिशत तक पहुंच जाता है। बिना कैफीन का प्रयोग किए बनाई गई कॉफी से भी लीवर कैंसर का खतरा कम होता है लेकिन यह रेगुलर कॉफी की तुलना में कम प्रभावी होता है। इन सबके बावजूद शोधकर्ता ज्यादा मात्रा में कॉफी पीने की सलाह नहीं देते। उनका कहना है कि संतुलित मात्रा में कॉफी का सेवन एक अद्भुत प्राकृतिक औषधि की तरह काम करता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग