ताज़ा खबर
 

अजवाइन और काले नमक का सेवन करके दूर भगा सकते हैं एसिडिटी

एसिडिटी की समस्या खराब जीवनशैली और खानपान की आदत की वजह से होती है।
Author नई दिल्ली | July 18, 2017 13:15 pm
एसीडिटी की समस्या को दूर करने के सबसे सुरक्षित और आसान घरेलू औषधि को बनाने के लिए आपको अजवाइन और काले नमक की जरुरत पड़ेगी।

एसिडिटी आपके अच्छे-खासे स्वादिष्ट खाने का मजा किरकिरा कर सकती है। पेट के गैस्ट्रिक ग्लैंड में एसिड के ज्यादा मात्रा में बन जाने के कारण पेट में एसिडिटी की समस्या होती है। हम सभी को कभी न कभी इस समस्या से दो-चार होना पड़ता है। इस समस्या से उबरने के तमाम विकल्प मौजूद हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एसिडिटी के होने का मुख्य कारण क्या है। पेट में भोजन को पचाने के लिए एसिड बनता रहता है जो भोजन को पचाने में सहायता करता है। यही एसिड जब पेट में ज्यादा मात्रा में बनने लगे तभी एसिडिटी होती है, जिससे पेट में जलन होती है और कभी-कभी दर्द भी शुरु हो जाता है।

तले-भुने भोजन की वजह से, अत्यधिक पेय पदार्थों के सेवन से, बहुत ज्यादा तीखा खाना खाने की वजह से एसिडिटी की समस्या आप पर हमला कर सकती है। इसके अलावा ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर समय पर न करना भी एसिडिटी होने की बड़ी वजह है। इस समस्या से निजात पाने के लिए बाजार में कई दवाइयां मिलती हैं लेकिन घरेलू औषधियों में एक औषधि ऐसी है जो इस बीमारी को जड़ से समाप्त करने में आपकी मदद कर सकती है। आज हम आपको उसी घरेलू औषधि के बारे में बताएंगे। एसिडिटी की समस्या को दूर करने के सबसे सुरक्षित और आसान घरेलू औषधि को बनाने के लिए आपको अजवाइन और काले नमक की जरुरत पड़ेगी।

अजवाइन इसलिए कि इसमें प्रोटीन, फैट, मिनरल, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भारी मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें कैल्सियम, थायमीन, राइबोफ्लेविन, फास्फोरस, आयरन और नियासिन जैसे आवश्यक तत्व भी होते हैं। इसके अलावा इसमें बायो केमिकल कंपाउंड्स जैसे थायमोल, पैरासायमीन, पायनीन और टेरापायनीन की भी कुछ मात्रा होती है। काला नमक भी कई महत्वपूर्ण औषधीय तत्वों से परिपूर्ण होता है। इसमें सोडियम क्लोराइड, मिनरल्स, सोडियम सल्फेट, मैग्नीशियम और आयरन जैसे केमिकल कंपाउंड्स विद्यमान होते हैं। ये सभी तत्व एसिडिटी की समस्या को जड़ से खत्म करने में सहायक होते हैं। दो चम्मच अजवाइन के बीज को भूनकर पीस लें। इसके बाद इसमें 2 चम्मच काला नमक मिला लें। आधा चम्मच दिन में दो बार इस मिश्रण का सेवन करने से एसिडिटी में काफी आराम मिलता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on July 18, 2017 1:15 pm

  1. No Comments.
सबरंग