ताज़ा खबर
 

काजू के सेवन से दूर होगा डिप्रेशन, जानें और क्या हैं इसके फायदे

काजू विटामिन बी 12 का अच्छा स्रोत माना जाता है, जो तनाव दूर करने में काफी मदद करता है।
खाली पेट शहद के साथ काजू खाने से स्मरण शक्ति भी बढ़ती है।

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में डिप्रेशन की समस्या आम है। कठिन कंपटीशन और व्यस्त जीवनशैली अवसाद के मरीजों की समस्या बढ़ा ही रही है। यूं तो हर उदासी अवसाद नहीं होती है लेकिन अगर आपका किसी भी काम में मन न लगे, किसी बात पर खुशी न हो, यहां तक कि दुख भी महसूस न हो तब समझ लीजिए कि आप अवसादग्रस्त हैं। अवसाद मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए काफी हानिकारक होता है। इसकी वजह से दिल से जुड़ी बीमारियां, अंधापन और मस्तिष्क से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा बना रहता है।

ऐसे में डिप्रेशन से उबरने में काजू का सेवन आपकी काफी मदद कर सकता है। काजू विटामिन बी 12 का अच्छा स्रोत माना जाता है, जो तनाव दूर करने में काफी मदद करता है। काजू का सेवन करने से प्राकृतिक रूप से अवसाद का उपचार होता है। काजू में पाया जाने वाला मैग्नीशियम शरीर में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। सेरोटोनिन एक ऐसा रसायन है जो हमें खुश रखने के लिए बहुत जरूरी है। इसके अलावा काजू प्रोटीन का भी बहुत अच्छा स्रोत है। इसमें मौजूद कॉपर शरीर में एंजाइम गतिविधि, हार्मोन का उत्पादन, मस्तिष्क का कार्य आदि संभालने में मदद करता है। खाली पेट शहद के साथ काजू खाने से स्मरण शक्ति भी बढ़ती है।

काजू के फायदे इतने तक ही सीमित नहीं हैं। यह अन्य कई तरह की बीमारियों के लिए भी महत्वपूर्ण औषधि की भूमिका निभाता है। काजू में मोनो सैचुरेटड फैट होता है जो की दिल को स्वस्थ रखता है और दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है। यह फल कोलेस्‍ट्रॉल फ्री होता है। काजू को दूध में मिलाकर त्वचा पर लगाने और मसाज करने से चेहरा सुंदर और मुलायम बनता है। अगर आप बालों के झड़ने से परेशान हैं तो काजू का नियमित सेवन आपको इस समस्या से निजात दिलाता है। इसके अलावा काजू में पोटैशियम, विटामिन ई, सेलेनियम और जिंक जैसे फायदेमंद तत्व काफी मात्रा में पाए जाते हैं, जिसकी वजह से यह ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करने में, कैंसर से बचाव करने में तथा संक्रमण से लड़ने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. Be Healthy (With ajay)
    Aug 15, 2017 at 10:00 am
    Nice for healthrelated problems
    (0)(0)
    Reply
    सबरंग