ताज़ा खबर
 

ये हैं काली गर्दन साफ करने के घरेलू तरीके

आइए जानते हैं कि कैसे घर बैठे इस काली गर्दन को साफ किया जा सकता है।
कई लोग नहाते वक्त गर्दन की अच्छे से सफाई भी करते हैं लेकिन फिर भी उनकी गर्दन काली ही रहती है और इसे साफ करने के लिए इतना ज्यादा रगड़ लेते हैं कि उनकी गर्दन लाल पड़ जाती है।

कई लोगों की गर्दन बहुत ज्यादा काली होती है, शायद आपकी भी हो। काली गर्दन होने के कई कारण हो सकते हैं, ऐसा नहीं है कि अच्छे से गर्दन साफ ना होने की वजह से ऐसा होता है। कई लोग नहाते वक्त गर्दन की अच्छे से सफाई भी करते हैं लेकिन फिर भी उनकी गर्दन काली ही रहती है और इसे साफ करने के लिए इतना ज्यादा रगड़ लेते हैं कि उनकी गर्दन लाल पड़ जाती है। आइए जानते हैं कि कैसे घर बैठे इस काली गर्दन को साफ किया जा सकता है।

खीरा- खीरा आपकी स्किन को साफ करने का काम करता है और स्किन में निखार लाता है। खीरे को स्किन पर रगड़ने से खीरा स्किन से डेड सेल्स को मारता है और इससे आपकी स्किन में निखार नजर आने लगता है। इसलिए काली गर्दन को साफ करने के लिए खीरे को या खीरे के ज्यूस को गर्दन पर लगाकर अच्छे से मसाज करें और 15 मिनट बाद धो लें, ऐसा करने से आपकी काली गर्दन साफ होने लगेगी।

बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडा गर्दन पर पड़ी काली परत को साफ करने में काफी असरदार होता है। इसके लिए 1 चम्‍मच पानी के साथ 2 चम्‍मच बेकिंग सोडा मिला कर अपनी गर्दन पर लगाएं। उसके बाद इसे सूखने दें और कुछ समय बाद पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करने से जल्द ही फर्क नजर आने लगता है।

शहद और टमाटर- शहद स्किन को गोरा करने का काम करता है और टमाटर व नींबू में वो एसिड होते हैं जो काली स्किन को साफ कर देते हैं। इसके लिए शहद, टमाटर रस और नींबू के रस को मिलाकर गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट तक उसे छोड़ दें। 20 मिनट बाद गर्दन धो लें और जल्दी फायदे के लिए इसे दो-तीन बार करें।

READ ALSO: सुबह-सुबह पानी में ये चीज मिलाकर पीने से होते हैं कई फायदे

एलोवेरा- एलोवेरा खराब या काली स्किन को तुरंत ठीक करने का काम करता है। इसके लिए एलोवेरा का रस लें और उसे सीधे गर्दन पर लगाएं और 20-30 मिनट तक लगा कर छोड़ दें। फिर इसे नार्मल पानी से धो लें। एलोवेरा को रोज गर्दन पर लगाएं ऐसा करने से जल्द ही काली स्किन खत्म होने लगती है।

आलू- आलू स्किन को साफ करने का काम करता है और इससे स्किन गोरी दिखाई देने लगती है। इसके लिए आप कच्‍चे आलू को घिस कर सीधे गर्दन पर लगा सकते हैं या फिर घिसे आलू का रस और नींबू का रस एक साथ मिक्‍स कर के गर्दन पर लगाएं। ऐसा करने के बाद उसे 20 मिनट तक छोड़ दें और 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.