December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

सुबह-शाम नंगे पांव करेंगे ये काम तो सेहत को होंगे कई फायदे

हरी घास पर चलने से ना सिर्फ आंखों को फायदा होता है, बल्कि इससे शरीर के अन्य अंगों पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है। तो आइए जानते हैं हर रोज 10 मिनट हरी घास पर चलने के क्या क्या फायदे होते हैं।

जब हम नंगे पैर घास पर चलते हैं तो हम धरती के इन गुणों से सीधे-सीधे जुड़ते हैं। यह हमारे शरीर के पूरे चक्र को प्रभावित करता है।

ये तो आपने भी सुना होगा कि हर रोज सुबह-शाम हरी घास पर चलने से आंखों पर अच्छा असर पड़ता है और आपकी आंखों को कई तरह के लाभ पहुंचते हैं। लेकिन हरी घास पर चलने से ना सिर्फ आंखों को फायदा होता है, बल्कि इससे शरीर के अन्य अंगों पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है। तो आइए जानते हैं हर रोज 10 मिनट हरी घास पर चलने के क्या क्या फायदे होते हैं।

रिफ्लेक्सोलॉजी- हमारे पैर रिफ्लेक्सोलॉजी का मुख्य केंद्र हैं जो शरीर के विभिन्न हिस्सों से जुड़े हुए हैं। रिफ्लेक्सोलॉजी के नियमों के मुताबिक पैर में मौजूद प्रेशर पॉइंट्स को आराम पहुंचने से शरीर के बाकी हिस्सों को भी फायदा होता है। आंख, चेहरे की नसें, प्लीहा, पेट, दिमाग, किडनी जैसे विभिन्न अंगों के लिए पॉइंट हमारे पैरों में मौजूद होते हैं। हरी घास पर चलने से इन पॉइंट्स पर दबाव पड़ता है और हमारा शरीर की कार्यक्षमता बढ़ती है। डॉक्टरों के अनुसार जब हम घास पर चलते है तो पैर से जुड़ी हुई नसों पर हल्के से दबाव बनता है और हमारे पूरे शरीर को आराम मिलता है।

प्रकृति से सम्पर्क- यह आपको पृथ्वी से जोड़ता है और इलेक्ट्रिक एनर्जी को केंद्रित करता है। नेचरोपैथी में चिकित्सा पंचतत्वों पर आधारित होता है। जिनमें से एक पृथ्वी है। जिसमें मैगनेटिक फील्ड्स और विशेष शक्ति का प्रसारण होता है। इसीलिए जब हम नंगे पैर घास पर चलते हैं तो हम धरती के इन गुणों से सीधे-सीधे जुड़ते हैं। यह हमारे शरीर के पूरे चक्र को प्रभावित करता है। यह शरीर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा को नियंत्रित करता है और इसका हमारी सेहत पर सकारात्मक प्रभाव होता है।

Video: पुलिस की लापरवाही के चलते अस्पताल से भागा बलात्कार आरोपी; CCTV में कैद हुई घटना

विटामिन डी की प्राप्ति- कुछ समय से आस्टीओआर्थ्राइटस जैसी हड्डियों से जुड़ी समस्याओं से पीड़ितों की संख्या में इजाफा हुआ है । डॉक्टर इसकी वजह लोगों की धूप में न जाने की आदतों को बताते हैं। क्योंकि सुबह जब हम धूप में चलते हैं तो सूर्य की किरणों से विटामिन डी प्राप्त होता है। जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं और कई बीमारियां भी ठीक हो जाती हैं। अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो यह विटामिन आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है।

तनाव होता है दूर- सुबह-सुबह हरी घास पर चलने से आपके सेंसेज फिर से जिंदा होते हैं और आपके दिमाग को शांति मिलती है। साथ ही सुबह की हल्की धूप, फ्रेश हवा और हरियाली आपको दिमाग को सुकून मिलता है और आपका तनाव दूर होता है। वैसे सुबह- सुबह के वातावरण की वॉक आपकी हेल्थ को कई तरह से फायदा पहुंचाती है। साथ ही यह उन लोगों के लिए भी असरदार है जो कि डिप्रेशन से परेशान है।

पांवों के लिए लाभदायक- हरी घास पर चलना आपके पैरों के लिए भी एक एक्सरसाइज है। इससे आपकी मांसपेशियों, टखने आदि को आराम मिलता है। साथ ही यह घुटने के दर्द, पीठ के दर्द से भी आराम दिलाता है। साथ ही यह उन लोगों के लिए भी फायदेमंद हैं जो कि फ्लेट फीट वाले होते हैं।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 8, 2016 10:22 am

सबरंग