May 26, 2017

ताज़ा खबर

 

घंटों एक्सरसाइज नहीं, 10 मिनट की इस कसरत से वजन होगा कम और स्किन रहेगी जवां

क्या आप जानते हैं अगर आप घर के किसी कौने में नियमित रुप से रस्सी कूदें तो यह जिम और एक्सरसाइज का काम कर सकती है।

अगर आप प्राकृतिक रूप से अपनी त्‍वचा में निखार चाहते हैं तो नियमित रूप से रस्‍सी कूदिये।

अपनी हेल्थ को ठीक रखने के लिए आप कई तरह के हथकंडे अपनाते हैं या तो घंटों तक जिम में पसीना बहाते हैं या गार्डन में एक्सरसाइज करने में समय खर्च करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं अगर आप घर के किसी कौने में नियमित रुप से रस्सी कूदें तो यह जिम और एक्सरसाइज का काम कर सकती है। इससे ना सिर्फ सेहत ठीक रहती है जबकि दिल और स्किन भी अच्छी होती है। आइए जानते हैं रस्सी कूदने के फायदें।

दिल रहता है स्वस्थ- रस्सी कूदना कार्डियो एक्सरसाइज का सबसे अच्छा तरीका है, जो कि दिल के लिए फायदेमंद होती है। जब आप रस्सी कूदते हैं तो दिल तेजी से धड़कता है और उससे ऑक्सीजन अधिक मात्रा में फेफड़ों में जाती हैं और पूरे शरीर में रक्त का संचार तीव्र गति से होता है। ऐसा नियमित करने से आपका दिल स्वस्थ रहता है और आपको जल्दी थकान नहीं होती है। साथ ही आपका स्टेमिना भी बढता है।

वजन कम होता है- वजन कम करने के लिए रस्सी कूदना सबसे कारगर उपाय है। 20-25 रस्सी कूदने से शरीर की 300 कैलोरी बर्न होती है और इससे आप एक हफ्ते में एक पाउंड तक वजन कम कर सकते हैं। सॉल टू सोल अकेडमी के फाउंडर साना विद्यालंकर के अनुसार रस्सी कूदना कैलोरी बर्न करने का सबसे साधारण और एक्स्ट्राऑडनेरी तरीका है। यह रनिंग से और जॉगिंग से बहुत सही है और आप आधे टाइम में रनिंग जितनी कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद- अगर आप प्राकृतिक रूप से अपनी त्‍वचा में निखार चाहते हैं तो नियमित रूप से रस्‍सी कूदिये। रस्‍सी कूदने से रक्‍त का संचार अच्‍छे से होता है और त्‍वचा की समस्‍यायें दूर होती हैं। इससे पसीना तेजी से होता है और रोम छिद्र खुलते हैं जिससे त्‍वचा की समस्‍या जैसे – एक्‍ने और दाग-धब्‍बे अपने आप दूर हो जाते हैं।

READ ALSO: सुबह के वक्त कर लेंगे ये काम तो आलस्य के साथ-साथ कई बीमारियां रहेंगी दूर

पूरे शरीर का वर्कआउट- न्यूट्रिशियन अंशुल जयभारत का कहना है कि रस्सी कूदने से पूरे शरीर का वर्कआउट होता है क्योंकि इस दौरान शरीर के सभी भाग काम करते हैं। इससे आपके शरीर का नीचे का हिस्सा लगातार उछलता रहता है और कंधे व हाथ भी चलते रहते हैं। साथ ही आपका दिमाग भी लगातार चलता रहता है क्योंकि आप अच्छे से शरीर का बैलेंस बनाते हैं।

जॉइंट्स के लिए फायदेमंद- रस्सी कूदने से घुटने, एडी, कंधे और शरीर के कई और जॉइंट्स ठीक रहते हैं। इससे आपके मांसपेशियों की एक्सरसाइज होती रहती है और आपको जोड़ों के दर्द जैसी दिक्कतें नहीं होती है।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 8, 2016 8:00 am

  1. No Comments.

सबरंग