December 11, 2016

ताज़ा खबर

 

क्या आप जानते हैं सामान्य नमक से ज्यादा फायदेमंद है सेंधा नमक, जानिए- कई चौंकाने वाले फायदे

आपने सेंधे नमक के बारे में सुना होगा और सेंधा नमक खाया भी होगा। सेंधा नमक शुद्ध भी माना जाता है, इसलिए इसे व्रत में इस्तेमाल किया जाता है।

Author November 7, 2016 14:49 pm
यह पाचन में सहायक होता है और साथ ही इसमें पोटैशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है जो हृदय के लिए लाभकारी होता है।

आपने सेंधे नमक के बारे में सुना होगा और सेंधा नमक खाया भी होगा। सेंधा नमक शुद्ध भी माना जाता है, इसलिए इसे व्रत में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं सेंधा नमक शुद्ध होने के साथ साथ आपके शरीर के लिए फायदेमंद भी होता है। इसके सेवन से की बीमारियां दूर होता है और आयुर्वेद में बोला गया है कि यह आपको इसलिये खाना चाहिए क्योंकि सेंधा नमक वात, पित्त और कफ को दूर करता है। यह पाचन में सहायक होता है और साथ ही इसमें पोटैशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है जो हृदय के लिए लाभकारी होता है।

मेटाबॉलिज्म सही रखता है- सेंधा नमक के सेवन से मेटाबॉलिज्म का लेवल सही बना रहता है, जो पूरी बॉडी के फंक्शन के लिए जिम्मेदार होता है। सेंधा नमक शरीर में पानी की उचित मात्रा को भी बनाए रखता है। इससे बॉडी को हाइड्रेट रहती है, साथ ही डाइजेशन भी सही रहता है। खाने में इसे शामिल करके ब्लड सर्कुलेशन को भी सही रखा जा सकता है। सही ब्लड सर्कुलेशन कई सारी बीमारियों को दूर रखने में मददगार होता है।

कई पोषक तत्व मौजूद- इस नमक में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें करीब 84 पोषक तत्व होते हैं। जिसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। ये आपकी हड्डियों के साथ साथ शरीर के कई अंगों के लिए भी लाभदायक होते हैं। अगर आपके शरीर को पोषक तत्वों की आवश्यकता है तो आप इसका सेवन कर सकते हैं।

तनाव और भूख के लिए भी लाभदायक- रॉक साल्ट लैम्पस में मौजूद अरोमा बॉडी और दिमाग को रिलैक्स करता है। इससे तनाव, चिंता जैसी समस्याएं कोसों दूर रहती हैं। साथ ही भूख न लगने की समस्या को भी सेंधा नमक खाकर दूर किया जा सकता है। इसकी चुटकी भर मात्रा खाने से डाइजेशन सही रहता है।

ब्लड प्रेशर और रक्त विकार में सहायक- सेंधा नमक रक्त विकार आदि के रोग जिसमें नमक खाने को मना हो उसमे भी इसका उपयोग किया जा सकता है। यह पित्त नाशक और आंखों के लिये हितकारी है । दस्त, कृमिजन्य रोगो और रह्युमेटिज्म मे काफी उपयोगी होता है। साथ ही यह ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

मूड ठीक करता है- सेंधा नमक ऑक्सीजन फ्लो के लिए भी फायदेमंद होता है। यह सेसनल अफेक्टिव डिसऑर्डर के साथ मुकाबला कर आपके मूड को भी ठीक करता है।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 7, 2016 2:49 pm

सबरंग