ताज़ा खबर
 

वजन, ब्लड प्रेशर, पाचन क्रिया संबंधी कई दिक्कतों को दूर करता है पालक पनीर

आज हम आपको पालक-पनीर खाने के फायदों के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में जानकर आप पालक पनीर नियमित रुप से खाना शुरू कर देंगे।
पालक में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं और आपके दिल की धमनियों की ब्लॉकेज भी इसी से खत्म हो जाती है।

आपने पालक पनीर कई बार खाया होगा, लेकिन आपने सिर्फ स्वाद के लिए यह खाया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं, पालक पनीर खाने से सिर्फ भोजन का स्वाद ही नहीं बढ़ता है, बल्कि इससे कई तरह के फायदे भी होते हैं। आज हम आपको पालक-पनीर खाने के फायदों के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में जानकर आप पालक पनीर नियमित रुप से खाना शुरू कर देंगे।

वेट लॉस डिश- पालक-पनीर एक ऐसी डिश है जिसमें बहुत कम कैलोरी होती है। ये बहुत कम लोग जानते हैं कि इसमें बहुत कम मात्रा में फैट होता है। पालक की सबसे खास बात ये है कि इसे ज्यादा खाने पर भी आप बहुत कम कैलोरी लेते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार पालक-पनीर में उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो आपकी भूख को कंट्रोल करता है। इसलिए अगर आप फैट कट करना चाहते हैं तो यह आपके लिए काम आ सकता है।

ब्लड प्रेशर होता है कम- पालक में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं और आपके दिल की धमनियों की ब्लॉकेज भी इसी से खत्म हो जाती है। इसमें फॉलेट भी होता है जो दिल के काम करने में मददगार साबित होता है। पालक का मैग्नीशियम आपका हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में ले आता है।

पाचन क्रिया ठीक करता है- यह डिश आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है। एक्सपर्ट के अनुसार, पनीर में प्रोटीन होता है जिसे शरीर आसानी से पचा लेता है। पालक पेट की आंतों में म्यूकस जमा होने से रोकती है जिससे कि पाचन क्रिया ठीक बनी रहती है।

प्रोटीन का अच्छा सोर्स- पालक-पनीर में पनीर होने की वजह से यह शरीर की प्रोटीन की आवश्यकता पूरी करने के लिए सही डिश है। प्रोटीन मांसपेशियों के विकास और ऊतकों की मरम्मत के लिए जरूरी है। पनीर में वो सभी अमीनो एसिड होते हैं, जो एक कंप्लीट प्रोटीन बनाते हैं। साथ ही प्रोटीन के कई फायदे होते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर- पालक-पनीर में मैग्नीशियम, फॉलेट, विटामिन ए, विटामिन के, पोटैशियम, कैल्शियम और भी कई पोषक तत्व होते हैं। साथ ही पालक-पनीर के कैल्शियम और फास्फोरस से भरपूर होने के कारण ये दिल और मांसपेशियों के काम करने की प्रक्रिया पर काफी प्रभाव डालता है। इसमें मौजूद विटामिन बी2 और विटामिन बी12 खाने को एनर्जी में बदल देता है।

वीडियो: नोट बदलने के लिए शादी के जोड़े में ही बैंक पहुंची दुल्‍हन

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग