December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

बाल झड़ने से परेशान हैं तो प्याज को इस चीज के साथ मिलाकर लगाएं, कुछ ही दिनों में होगा फायदा

प्याज में मौजूद सल्फर बालों के लिए फायदेमंद होता है। प्याज का रस स्कल्प में खून का संचार बढ़ाता है, जिससे की बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है। वहीं शहद बालों को आवश्यक नमी पहुंचाता है और एंटीऑक्सिडेंट तत्वों से बालों को कई फायदे पहुंचाता है।

शहद बालों को आवश्यक नमी पहुंचाता है और एंटीऑक्सिडेंट तत्वों से बालों को कई फायदे पहुंचाता है।

कम उम्र में बाल झड़ जाने से या आपके शर्ट-टीशर्ट पर झड़ते बाल गिरे हुए देखकर आपको दूसरों के सामने थोड़ी शर्म महसूस होती होगी और इसकी वजह है आजकल की बदलती जीवन-शैली और हेल्दी डाइट। इसके लिए आपने कई इलाज अपनाए होंगे, लेकिन आपको फिर भी आपके बालों पर कोई फर्क नहीं पड़ा है तो आज हम आपको बालों को झड़ने से रोकने के लिए एक घरेलु नुस्खा बता रहे हैं जिसे अपनाकर आप अपने झड़ते हुए बालों को रोक सकते हैं। यह नुस्खा कोई ज्यादा जटिल नहीं बल्कि रोज खाने में इस्तेमाल होने वाले प्याज से जुड़ा हुआ है यानि आप प्याज के माध्यम से भी बालों को झड़ने से रोक सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे प्याज आपको बालों को झड़ने से रोकता है और इसका कैसे इस्तेमाल किया जाया जाना चाहिए।

प्याज में मौजूद सल्फर बालों के लिए फायदेमंद होता है। प्याज का रस स्कल्प में खून का संचार बढ़ाता है, जिससे की बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है। वहीं शहद बालों को आवश्यक नमी पहुंचाता है और एंटीऑक्सिडेंट तत्वों से बालों को कई फायदे पहुंचाता है। अगर आप शहद और प्याज के रस का एक पैक बनाकर लगाने से बाल टूटना बंद हो जाते हैं।

कैसे बनाएं शहद-प्याज पैक- सबसे पहले एक प्याज का रस निकाल लें और उसमें दो चम्मच शहद डाल दें। अगर आपको प्याज की गंध से कोई दिक्कत है तो आप उसमें थोड़ा से गुलाब जल भी डाल सकते हैं ताकि प्याज की गंध आपको परेशान ना करें। इनको अच्छे से मिला लें और उसके बाद अपने बालों और खोपड़ी पर लगा लें। इसे लगाने के बाद 40 से 50 मिनट तक उसे बालों में ही रहने दें और बाद में बालों को अच्छे से धो लें। ऐसा नियमित रुप से करने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है।

READ ALSO: इस टिप्स के जरिए अपने बालों को बनाएं स्वस्थ

बालों में प्याज और शहद लगाने से सिर्फ बाल झड़ना ही बंद नहीं होते हैं, बल्कि इससे कई और फायदे भी होते हैं। ऐसा करने से बालों की ग्रोथ तो अच्छी होती ही है साथ में उन्हें आवश्यक पोषण भी मिलता है। अगर आपके बालों में काफी पतलापन है तो आपके लिए यह प्‍वाइंट काफी फायदेमंद हो सकता है। दो चम्‍मच शहद लें और उसमें एक चम्‍मच प्‍याज का रस मिलाएं। इस पेस्‍ट को बालों पर लगाकर एक रात के लिए छोड़ दें। इस प्रकार लगातार तीन महीनों तक हर हफ्ते ऐसा करें, इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

मलकानगिरी: पुलिसबल और माओवादियों में मुठभेड़; 19 माओवादी ढेर, 2 पुलिसकर्मी घायल

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 24, 2016 11:25 am

सबरंग