ताज़ा खबर
 

दूध से नहीं इस तरह से बनाएं चाय, जुखाम से लेकर पेट की बीमारियों को कर देगी दूर

आज हम आपको नींबू की चाय बनाने का तरीका और उससे होने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं जो आपकी कई दिक्कतें दूर कर सकता है।
आप हर रोज दूध से चाय बनाकर पीते होंगे जो कई मायनों में आपके लिए नुकसानदायक भी है, लेकिन अगर चाय को बिना दूध के नींबू के साथ बनाया जाए तो यह स्वादिष्ट भी लगेगी और आपके शरीर को फायदा पहुंचाएगी।

आप हर रोज दूध से चाय बनाकर पीते होंगे जो कई मायनों में आपके लिए नुकसानदायक भी है, लेकिन अगर चाय को बिना दूध के नींबू के साथ बनाया जाए तो यह स्वादिष्ट भी लगेगी और आपके शरीर को फायदा पहुंचाएगी। आज हम आपको नींबू की चाय बनाने का तरीका और उससे होने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं जो आपकी कई दिक्कतें दूर कर सकता है।

कैसे बनाएं नींबू की चाय- नींबू की चाय बनाने के लिए सबसे पहले पानी को अच्छे से गर्म करें और उसे उबलने दें। उसके बाद अपनी स्वादानुसार या एक-डेढ़ चम्मच चाय की पत्ती डालकर इसे उबालें। इसमें आप लौंग या इलायची भी डाल सकते हैं। उसके बाद एक ताजा नींबू को उसमें निचोड़ दे और मीठा करने के लिए शहद या चीनी का इस्तेमाल करें। आइए जानते हैं नींबू की चाय के फायदे-

जुखाम के लिए असरदार दवा- अगर आपको जुखाम है तो सबसे पहले आप नींबू की चाय बनाकर पी लें और अगर खांसी के साथ आपको कफ की भी दिक्कत है तो नींबू की चाय का सेवन करें। ऐसा करने से आपको एक ही दिन बहुत ज्यादा आराम मिल जाएगा।

मुंह की बदबू भगाने में सहायक- अगर आप मुंह की कोई बीमारी हो या मुंह से आने वाली बदबू से परेशान हैं तो नींबू की चाय पीना शुरू कर दें। सुबह सुबह नींबू की चाय पीने से कुछ ही दिनों में ये दिक्कत दूर हो जाती है।

दिमाग के लिए फायदेमंद- नींबू की चाय पीने से दिमाग की तंत्र क्रियाएं शांत होती है और दिमाग को आराम मिलता है। इससे सिर में दर्द भी बहुत कम हो जाता है और अगर शरीर में हल्की सी कमजोरी लग रही है तो वो भी दूर हो जाती है। इससे चिंता दूर होती है और यह तनाव को ऊर्जा में बदल देती है।

पेट के लिए फायदेमंद- पेट से संबंधित बीमारियों के लिए नींबू की चाय किसी दवा से कम नहीं है। लेमन टी के नियमित सेवन से आपका पाचन तंत्र ठीक रहता है।

दिल के लिए फायदेमंद- लेमन टी के सेवन से काफी हद तक दिल संबंधी रोगों को रोका जा सकता है। साथ ही इसके नियमिच सेवन से शरीर में कई छोटे मोटे इंफेक्शन नहीं होते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग