December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

हर रोज 5-7 जामुन खाने के हैं कई फायदे, शुगर समेत कई बीमारियां रहेंगी दूर

आइए जानते हैं इन काले जामुन से क्या-क्या फायदा होता है।

जामुन में एक ग्लूकोसाइड तत्व होता है, जो जम्बोलन के नाम से जाना जाता है। इस तत्व का एंटी-डायबिटिक प्रभाव पड़ता है।

अगर आप ब्लड शुगर से परेशान हैं और आप कई उपाय आजमा भी चुके है, लेकिन फिर भी आपको शुगर की दिक्कत है तो आप स्वाद के साथ साथ शुगर भी कंट्रोल कर सकते हैं। जी हां स्वाद में अच्छा लगने वाला जामुन शुगर के साथ साथ कई बीमारियों को कंट्रोल में रखता है और इससे इतने फायदे होते हैं कि जिससे आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं। आइए जानते हैं इन काले जामुन से क्या-क्या फायदा होता है।

ब्लड शुगर के लिए अचूक दवा- अगर आप ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए कड़वे करेले का जूस नहीं पीना चाहते हैं, तो आप पारंपरिक औषधि जामुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। रिसर्च में सामने आया है कि जामुन में एक ग्लूकोसाइड तत्व होता है, जो जम्बोलन के नाम से जाना जाता है। इस तत्व का एंटी-डायबिटिक प्रभाव पड़ता है। अध्ययनों के अनुसार, इसमें ब्लड शुगर लेवल 30 फीसदी तक कम करने की क्षमता होती है। इसके अलावा ये डायबिटीज के कारण होने वाली दिक्कतों को भी कम करता है। इसमें बहुत कम ग्लाइमिक इंडेक्स होता है। इसके लिए हर रोज 5-7 जामुन खाएं और एक कप गर्म पानी में एक चम्मच जामुन बीज का पाउडर मिलाकर दिन में दो बार पीने से भी लाभ होता है।

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद- जामुन से ना सिर्फ शुगर कंट्रोल में रहती है जबकि पाचन क्रिया के लिए भी जामुन बहुत फायदेमंद होता है। जामुन खाने से पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याएं दूर हो जाती हैं। जामुन में कई तरह के तत्व जैसे कैल्शियम, आयरन, पौटेशियम और विटामिन सी होते हैं जो कि आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।

READ ALSO: गर्म पानी के ही नहीं ठंडे पानी के भी हैं कई फायदे, जानिए

दिल केी बीमारियों के लिए लाभदायक- जामुन में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है। 100 ग्राम जामुन के सेवन से शरीर को 55 मिलीग्राम पोटैशियम मिलता है। इससे दिल का दौरा, हाई ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक आदि का रिस्क कम होता है। साथ ही जामुन में एलेजिक एसिड, एंथोसाइनिंस जैसे कई तत्व होते हैं जो कॉलेस्ट्रोल आदि को नियंत्रण में रखते हैं।

हिमोग्लोबिन बढ़ाता है- जामुन हड्डियों के साथ साथ खून के लिए भी फायदेमंद होता है। एन‌िमिक लोगों के लिए जामुन का सेवन संजीवनी बूटी की तरह ही है। एक रिचर्स में सामने आया है कि जामुन के नियमित सेवन से रक्त में हिमोग्लोबिन का स्तर बढ़ जाता है।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

देखें- जनसत्ता स्पीड न्यूज

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 20, 2016 11:01 am

सबरंग