December 04, 2016

ताज़ा खबर

 

छोटे से आंवले में छुपे हैं सेहत के कई राज, बालों के अलावा इन अंगों को भी होता है फायदा

छोटे से इस आंवले में सेहत के फायदे के कई राज छुपे हैं और इसके नियमित सेवन से आप एक-दो नहीं कई बीमारियो से दूर रह सकते हैं।

आंवले का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है, चाहे आप इसका ज्यूस ले सकते हैं या फिर इसका मुरब्बा बनाकर भी खा सकते हैं।

यह तो सब लोग जानते हैं कि आंवला आपके बालों और पेट के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन आंवले में कई ऐसे तत्व भी होते हैं जो कि शरीर के कई अन्य अंगों के लिए भी फायदेमंद होता है। आंवले का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है, चाहे आप इसका ज्यूस ले सकते हैं या फिर इसका मुरब्बा बनाकर भी खा सकते हैं। छोटे से इस आंवले में सेहत के फायदे के कई राज छुपे हैं और इसके नियमित सेवन से आप एक-दो नहीं कई बीमारियो से दूर रह सकते हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद- आंवला आपके बालों के साथ साथ आपकी आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है, इससे आपकी आंखों की रोशनी पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है और आपके कम दिखने की दिक्कत धीरे-धीरे हो सकती है। आंवले के रस में शहद मिलाकर खाने से आपकी आईसाइट अच्छी होती है और मोतियाबिंद की बीमारी भी नहीं होती है।

कैल्शियम ऑब्जर्वेशन- आंवले के यह गुण बहुत म लोगों को पता होता है, दरअसल आंवला शरीर को कैल्शियम ऑब्जर्व करने में मदद करता है और कैल्शियम हड्डियों, दांतों और नाखूनों के लिए लाभदायक होता है। इसलिए विटामिन-सी से युक्त आंवला खाने से आपका शरीर पर भी निखार रहता है। साथ ही आंवले में एंटीऑक्सीडेंट्स अधिक हैं जो दिमाग की कोशिकाओं को नष्ट होने से बचाते हैं और इसमें मौजूद नियोपाइनफ्राइन नामक तत्व मूड से जुड़ी क्रियाओं को नियंत्रित रखता है, इससे आपका दिमाग तेज चलता है।

डायबिटीज- आंवले के सेवन से शरीर में शुगर का स्तर संतुलित रहता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स क्रीएटिनाइन के सीरम का स्तर सामान्य करता है और शरीर में ऑक्सीडेटिव तत्व को कम करता है जिससे ग्लूकोज नियंत्रित रहता है। इसलिए जिन लोगों को डायबिटीज की शिकायत होती हैं, उनके लिए भी आंवला बहुत फायदेमंद है।

हर्ट संबंधी से बीमारियों से लड़ता है- शरीर में कॉलेस्ट्रॉल की अधिक मात्रा की वजह से दिल की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है और इसमें विटामिन सी, अमीनो एसिड व पेसटिन हैं जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर घटाते हैं। साथ ही यह अच्छे कॉलेस्ट्रॉल को बढ़ावा भी देता है। यह आर्ट्रीज व रक्त कोशिकाओं में फैट्स जमने से भी बचाव करता है।

स्किन के लिए करे दवा का काम- आंवले में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में हैं जो त्वचा को सेहतमंद रखते हैं और शरीर के टॉक्स‌िन दूर करते हैं। इसके नियमित सेवन से मुहांसे और झुर्रियों की समस्या कम हो जाती है।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 1, 2016 11:44 am

सबरंग