ताज़ा खबर
 

झड़ते बालों के लिए दवा का काम करते हैं अमरूद के पत्ते, ऐसे करना होगा इस्तेमाल

आइए जानते हैं ये कैसे असर करता है और इनका किस तरह से इस्तेमाल करना होता है।
प्रतीकात्मक चित्र

कई लोग अमरूद खाने के शौकीन होते हैं और अगर आपके सामने भी अमरूद आ जाता है तो आप भी अपने आप को रोक नहीं पाते होंगे और अमरूद खा ही लेते होंगे। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि स्वाद में बेहतरीन लगने वाले अमरूद की पत्तियों से आप एक बहुत बड़ी दिक्कत दूर कर सकते हैं। यह दिक्कत भी ऐसी है जिसकी वजह से आपको दिन में कई बार शर्म का अहसास करना पड़ता है और यह दिक्कत है बालों का झड़ना। आपको बता दें कि अमरूद की पत्तों से आप बाल झड़ने की दिक्कत को दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं ये कैसे असर करता है और इनका किस तरह से इस्तेमाल करना होता है।

अमरुद की पत्तियों में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं और ये काफी लोकप्रिय भी है। इन पत्तियों में विटामिन बी और सी की मात्रा भी बहुत अधिक होती है, जो कि बाल उगाने या बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है। वहीं पत्तियों में मौजूद विटामिन सी बालों की वृद्धि में कॉलेजन एक्टिविटी में सुधार लाती है और इसका लाइकोपेन बालों और खोपड़ी को यूवी किरणों से सुरक्षा प्रदान करते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-
– सबसे पहले अमरूद की पत्तियां और एक कटोरा लें और पत्तियों को 20 मिनट तक पानी में डालकर उबालें और उसके बाद इसे रूम के तापमान में आने तक ठंडा होने दें। हालांकि इस बात का ध्यान रहे कि जब आप इसका इस्तेमाल करें तो आपके बालों में कुछ भी नहीं लगा हो, इसलिए ये लगाने से पहले अपने बाल धो लें।

– जब आपके बाल बिल्कुल सूख जाएं तो इस पानी से खोपड़ी की 10 मिनट तक मसाज करें और ध्यान रहे कि ये अच्छे से लग जाए। ऐसा करने से ब्ल्ड सर्कुलेशन ठीक होता है जो कि आपके बालों के लिए सही है।

– जब ये लगाएं तो इसे जड़ों में लगाने की कोशिश करें। साथ ही इसे 2 घंटे तक बालों में लगा रहने दें और इसे तौलिए से साफ करके सो जाएं। उसके बाद सुबह गुनगुने पानी से धो लें और ध्यान रहे कि ज्यादा गर्म पानी इस्तेमाल ना करें। बता दें कि अगर आपको बाल झड़ने की दिक्कत है तो ऐसा एक हफ्ते में तीन बार कर लें, इससे आपको धीरे-धीरे फर्क नजर आने लगेगा।

क्यों देखें आलिया भट्ट और शाहरुख खान की फिल्म ‘डियर ज़िंदगी’; जानिए 5 वजहें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग