ताज़ा खबर
 

आलू में छिपा है सेहत और सौंदर्य का राज, नियमित खाने से होते हैं कई फायदे

आलू एक ऐसी सब्जी है जिसे खाने से तो कई लाभ होते ही हैं जबकि इसका सेवन किए बिना भी सेहत के लिए काम में लिया जा सकता है। आइए जानते हैं आलू खाने से क्या क्या फायदे होते हैं और किस तरह आलू आपके शरीर को फायदा पहुंचाता है।
आलू में फोस्फोरस, आयरन, मैग्नीशियन, कैल्शियन और जिंक होता है जो कि हड्डियों की स्ट्रेंथ और स्ट्रक्चर के लिए फायदेमंद होता है।

जिस तरह आम को फलों का राजा कहते हैं, वैसे आलू को सब्जियों का राजा कहा जा सकता है। आलू को एक-दो नहीं बल्कि कई तरीकों से खाया जा सकता है और आलू को सेहत के लिए भी काम में लिया जा सकता है। आलू एक ऐसी सब्जी है जिसे खाने से तो कई लाभ होते ही हैं जबकि इसका सेवन किए बिना भी सेहत के लिए काम में लिया जा सकता है। आइए जानते हैं आलू खाने से क्या क्या फायदे होते हैं और किस तरह आलू आपके शरीर को फायदा पहुंचाता है।

ब्लड प्रेशर नियंत्रित करता है- इंस्टीट्यूट फॉर फूड रिसर्च में यूके के वैज्ञानिकों ने पाया कि आलू में कुकोामाइंस तत्व होते हैं जो कि ब्लड प्रेशर को कम करने का करते हैं। एक रिसर्च में सामने आया है कि हर रोज एक आलू का सेवन करके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है और इससे वजन भी नहीं बढ़ता।

हड्डियों के लिए फायदेमंद- आलू में कई तरह के तत्व होते हैं जो कि हड्डियों के लिए फायदेमंद होते हैं। आलू में फोस्फोरस, आयरन, मैग्नीशियन, कैल्शियन और जिंक होता है जो कि हड्डियों की स्ट्रेंथ और स्ट्रक्चर के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही यह ब्लड कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रखता है।

दिल के लिए लाभदायक- आलू में पौटेशियन, विटामिन बी-6 और विटामिन 6 होता है जो आपके दिल के लिए काफी फायदेमंद है। जिन खानों में विटामिन बी-6 होता है, उनसे दिल की बीमारियां होने का खतरा बहुत कम हो जाता है। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल कम करता है, इसलिए भी यह दिल के लिए लाभदायक है।

READ ALSO: जानिए- आपके लिए गाय का दूध ज्यादा फायदेमंद है या भैंस का दूध

स्किन करे जवां- आलू में विटामिन सी बी होता है दो कि कोलेजन के लिए अच्छा है। साथ ही इससे चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रिया कम होती है और स्किन टेक्सचर अच्छा होता है। झुर्रियों वाली जगह पर आलू को पीसकर लगाना फायदेमंद होता है और कई प्रकार के स्किन रोगों में भी आलू का इस्तेमाल करना लाभदायक होता है। अगर आपको डार्क सर्कल की समस्या है तो आंखों के नीचे आलू का पेस्ट या रस लगाने से फायदा होता है।

न्यूट्रिंस का अच्छा स्त्रोत- आलू में कई तरह के न्यूट्रिंस होते हैं। खास बात ये है कि आलू में जो प्रोटीन होता है उसमें लायसीन होता है जो कि एक अमिनो एसिड होता है और सामान्यत अन्य सब्जियों में नहीं पाया जाता है। अगर एक 100 ग्राम आलू की बात करें तो इसमें 77 ग्राम कैलोरी, 2 ग्राम प्रोटीन, 17 ग्राम कार्ब्स और .1 ग्राम फैट कंटेंट होता है।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग