May 23, 2017

ताज़ा खबर

 

ये हैं काले धब्बे वाले केले खाने के चौंकाने वाले फायदे

आज हम आपको काले धब्बे लगे केले खाने के फायदों के बारे में बता रहे हैं जिसके बाद आप कभी भी ये केले फेंकने की सोचेंगे ही नहीं।

काले धब्बे वाले केलों में पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है और सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है, जो कि ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सहायक होते हैं।

जब भी आप फल खरीदने जाते हैं तो उसमें कोई धब्बा या निशान लगा होता है तो आप उसे नहीं खरीदते हैं और उसे हटा देते हैं। ऐसा ही आप केलों के साथ भी करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं आप ऐसा करके बहुत गलत करते हैं। क्योंकि काले धब्बे लगे केले आपकी सेहत के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होते हैं। आज हम आपको काले धब्बे लगे केले खाने के फायदों के बारे में बता रहे हैं जिसके बाद आप कभी भी ये केले फेंकने की सोचेंगे ही नहीं।

कैंसर से करता है बचाव- केले के छिलकों पर लगे धब्बों का मतलब है कि वो पके हुए हैं और उनमें टीएनएफ की मात्रा अधिक है। टीएनएफ यानि टूमॉर नेक्रोसिस फैक्टर जो कैंसर से लड़ने में मदद करता है और आपके शरीर से हानिकारक सेल्स से लड़ता है। टीएनएफ आपकी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया प्रणाली में कोशिकाओं के बीच संचार करने में मदद करता है और कैंसर जैसी बड़ी बीमारियों का खतरा कम करता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है- काले धब्बे वाले केलों में पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है और सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है, जो कि ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सहायक होते हैं। जर्नल ऑफ द अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन में छपी एक रिसर्च के मुताबिक लगातार पोटेशियम के बढ़ने से शरीर में सिस्टोलिक प्रेशर 3एमएमएचजी तक कम हो जाता है। इसके ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

एनर्जी देने में सहायक- काले धब्बे वाले केलों में तीन तरह की शुगर होती है जिसमें सकरोस,फ्रकरोस और गुलकोज शामिल है। रिचर्स में सामने आया है कि वर्कआउट करने से पहले दो केले रोज खाने से शरीर की सहनशीलता एक घंटे या उससे अधिक तक बढ़ जाती है।

READ ALSO: ये हैं सुबह-सुबह किशमिश का पानी पीने के फायदे

पेट के लिए फायदेमंद- काले धब्बे वाले केले आपके पेट के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर होता है और यह प्राकृतिक रूप से आपका पेट साफ करने में मदद करता है। साथ ही नियमित रुप से केले खाने से पेट की जलन, गैस, एसिडिटी से राहत मिलती है। मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा के कारण केला आसानी से पच जाता है जिससे शरीर का मेटाबॉलिज्म दुरुस्त रहता है।

डिप्रेशन से करता है बचाव-  ले धब्बे वाले केलों में अधिक मात्रा में ट्राईप्टोफन हेाता है जिससे हमारा शरीर सेरोटोनिन में बदल देता है, जो कि ब्रेन को रिलैक्‍स करने और मन को खुशी प्रदान करने का काम करता है। इसे खाने से आप दिनभर खुश रहेंगे और डिप्रेशन से बचे रहेंगे।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

देखें- जनसत्ता स्पीड न्यूज

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 7, 2016 3:58 pm

  1. No Comments.

सबरंग